Logo
Indore Dengue panic: इंदौर में डेंगू से मौत के बाद प्रशासन में हड़कंप है। सीएमएचओ ने 314 मामलों की पुष्टि की है। बताया, 24 घंटे में 16 नए केस सामने आए हैं। सांवेर की कालिंदी गोल्ड में अर्धनग्न प्रदर्शन हुआ।

Indore Dengue panic: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में डेंगू की दशहत है। पिछले 24 घंटे में यहां डेंगू के 16 नए केस सामने आए हैं। एक छात्र की मौत हो गई। जिसे लेकर हड़कंप मचा हुआ है। गुरुवार सुबह सांवेर की कालिंदी गोल्ड में लोगों ने अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया। मंत्री के खिलाफ नारेबाजी भी की। 

इंदौर में डेंगू से मौत के बाद प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ है। सिविल सर्जन जीएल सोढ़ी ने समाचर एजेंसी को बताया कि जनवरी से सितंबर तक डेंगू के 314 मामले सामने आए हैं। डेंगू से एक छात्र की मौत हुई है। गुरुवार को डेंगू के 16 मामले आए हैं। 

डेंगू का प्रकोप फैलने के चलते प्रशासन के साथ आमजन भी चिंतित है। खास तौर पर पालदा क्षेत्र में, जहां 16 वर्षीय छात्र की डेंगू से मौत हुई है। प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रित करने जरुरी कदम उठाए हैं। 

जुलाई-अगस्त में सर्वाधिक केस 

  • विभागीय आंकड़ों की मानें तो इंदौर संभाग में अगस्त महीने तक मच्छर जनित बीमारी डेंगू और मलेरिया के 338 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 251 डेंगू के मामले अकेले इंदौर में मिले हैं, जो संभाग के सभी जिलों का 74 फीसदी है। 
  • इंदौर में जुलाई में भी डेंगू के 90 केस रिकॉर्ड किए गए थे। गत माह सिर्फ एक दिन में 50 मामले सामने आए थे। 91 पुरुष, 69 महिलाएं और 13 बच्चे डेंगू से संक्रमित मिले हैं। 

जलजमाव न होने दें, दवा का छिड़काव करें

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के प्रभावी रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान शुरू कर जलजमाव से निपटने पर जोर दिया है। बताया कि डेंगू का लार्वा (मच्छर) साफ पानी में पैदा होते हैं। इसलिए घर के आसपास जलभराव न होने दें। फुल आस्तीन के कपड़े पहनें और मच्छरों के पनपने वाली जगह पर दवा छिड़काव करें। 

5379487