Logo
Meerut CSIR Cheating Scandal: उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्ट फोर्स ( STF) ने मेरठ की सुभारती यूनिवर्सिटी में सीएसआईआर-नेट नकल मामले में 23 लोगों को आरोपी बनाया है। इनमें से तीन आरोपी विवि के कर्मचारी, तीन छात्रााएं और कुछ छात्र शामिल हैं, जिन्होंने पेपर हल करने साल्वर की मदद ली है।

Meerut CSIR Cheating Scandal: उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्ट फोर्स ( STF) ने मेरठ सीएसआईआर-नेट नकल मामले में 23 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है। इन्हें नकल कराने और धोखाधड़ी का आरोपी माना गया है। आरोपियों में 3 सॉल्वर गैंग के सदस्य भी शामिल हैं। जो हरियाणा-दिल्ली से ताल्लुक रखते हैं। 

STF को  पूछताछ में पता चला है कि 25 जुलाई को 11 और 26 को 4 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन नकल की है। कुछ अभ्यर्थियों को STF ने परीक्षा केंद्र से ही हिरासत में लिया था। STF ने शुक्रवार को जिन अभ्यर्थियों को सुभारती यूनिवर्सिटी से हिरासत में लिया था। उन्हें जेल भेज दिया गया है। इनमें 3 लड़कियां भी हैं। उनके परिजनों ने पेपर सॉल्व कराने सॉल्वर को मोटी रकम दी है। आरोपियों में एक छात्र है, जिसके परिजनों ने भी सॉल्वर को रुपए दिए थे। सुभारती विवि के कर्मचारी भी शामिल हैं। 

16 ने मिलकर बनाया नया गिरोह
यूपी STF के एएसपी ब्रिजेश सिंह ने बताया कि CSIR नेट परीक्षा नकल मामले में 4 साल्वर और 12 उनके सहयोगी शामिल हैं। 16 लोगों ने मिलकर नया गिरोह बनाया है। जो अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर परीक्षा पास कराने का दावा करते हैं। गिरोह में कम्प्यूटर लैब के आईटी मैनेजर और लैब असिस्टेंट भी शामिल हैं। इन्हीं की मदद से सेंधमारी शुरू हुई है। 

परीक्षा कराने वाली संस्था का सर्वर ऑपरेटर भी शामिल 
आरोपियों ने परीक्षा कराने वाली संस्था के सर्वर ऑपरेटर को भी गिरोह में शामिल कर लिया था। पुलिस को पकड़े गए आरोपियों का पुराना आपराधिक रिकार्ड नहीं मिला। फिलहाल, मामले में जांच की जा रही है। शेष आरोपियों की तलाश भी जारी है।

कम्प्यूटर, लैपटॉप और डिवाइस बरामद 
यूपी एसटीएफ ने सुभारती यूनिवर्सिटी में दबिश देकर कम्प्यूटर, दो लैपटॉप और डिवाइस बरामद किए थे। साथ ही 3 कर्मचारियों के अलावा कुछ अभ्यर्थियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की है। अभ्यर्थियों के परिनज देररात तक परेशान होते रहे। बाद में पता चला कि उन्हें STF उठा ले गई है।

सुपरवाइजर अरुण शर्मा रेस्टीकेट
STF ने सुभारती यूनिवर्सिटी के सुपरवाइजर अरुण शर्मा पर FIR की है। नकल प्रकरण में उनका नाम आने के बाद विवि प्रबंधन ने उन्हें रेस्टीकेट कर दिया है। बताया कि विवि में 26 जुलाई 2 अगस्त तक कांवड़ हॉलिडे है। शुक्रवार को भी विवि बंद दी। छुट्‌टी के दिन अरुण शर्मा विवि में क्या करने आए और उन्हें किसने बुलाया, यह जांच का विषय है। 

लैब के सर्वर रूम में एक्ट्रा सिस्टम, एनी डेस्क से गड़बड़ी 
STF चीफ गोपनीय सूचना के आधार पर सुभारती विवि में दबिश दी थी। जहां लैब के सर्वर रूम में दो लैपटॉप मिले व एक कम्प्यूटर मिला, जिसमें एनी डेस्क रिमोट एक्सेस टूल की मदद से छात्रों के पेपर हल किए जा रहे थे। एग्जाम कराने वाले कर्मचारी मोबाइल भी लिए थे। उसके मोबाइल पर 4 अभ्यर्थियों के नाम, रोल नंबर और सिस्टम का आईपी एड्रेस मिला है। आईपी एड्रेस बाहरी व्यक्ति को शेयर किया गया है।  STF ने इस पर परीक्षा केंद्र प्रभारी समेत दो कर्मचारियों को हिरासत में लिया है। इनमें विनीत कुमार मवीमीरा इंचौली, अंकुर सैनी नूरनगर लिसाड़ी गेट, अरुण शर्मा सैदगढ़ी भीकमपुर बुलंदशहर शामिल हैं। 

5379487