Logo
Munawwar Rana laid to rest: देश के जाने माने शायर मुनव्वर राना को सोमवार को सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। जाने माने गीतकार जावेद अख्तर ने मरहूम मुनव्वर राणा के जनाजे को कंधा दिया।

Munawwar Rana laid to rest: मुनव्वर राना को सोमवार को लखनऊ में  सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। उनके जनाजे में जावेद अख्तर समेत उर्दू शायरी से जुड़े कई कद्दावर लोग मौजूद रहे। जावेद अख्तर ने मुनव्वर राना के जनाजे को कंधा दिया।  इसके बाद वह भावुक हो उठे। जावेद अख्तर ने कहा कि मुनव्वर राना का जाना उर्दू, शायरी और हिन्दुस्तानी तहजीब के लिए बड़ा नुकसान है। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुनव्वर राना के घर पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 

इसकी भरपाई नहीं हो पाएगी: जावेद अख्तर
जावेद अख्तर ने कहा कि हिन्दुस्तान के बड़े शायरों का एक-एक कर रुख्सत होना तकलीफदेह है। पहले राहत इंदौरी फिर निदा फाजली और अब मुनव्वर राना के जाने से ऐसा लगता है कि हिन्दुस्तानी तहजीब धीरे-धीरे जा रही है। मुझे नहीं लगता कि इसकी भरपाई हो पाएगी। जावेद अख्तर ने कहा कि मुनव्वर राना की शायरी का अपना एक रंग था। अगर किसी शायरी को सुनकर ही पता चल जाए कि किसने लिखा है तो सही मायने में वही शायर की कामयाबी है। मुनव्वर राना की शायरी ऐसी ही थी।

पीएम मोदी ने शोक प्रकट किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुनव्वर राना के निधन पर शोक प्रकट किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट लिखकर कहा कि मुन्नवर राना के निधन से दुखी हूं। उन्होंने उर्दू साहित्य और कविता के क्षेत्र में समृद्ध योगदान दिया। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने मुनव्वर राना की आत्मा की शांति की कामना की। 

अखिलेश यादव पहुंचे मुनव्वर राना के घर
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मुनव्वर राना के घर गए और परिवार वालों से मिलकर अपनी संवेदनाए व्यक्त की और कहा कि मुनव्वर राणा देश के बड़े शायरों में से एक थे। ऐसे बहुत ही कम शायर होते हैं जो अपनी शायरी में एक स्पष्ट नजरिया पेश करते हैं। मैं ईश्वर से प्रार्थना करूंगा कि भगवान उनके परिवार के सदस्यों को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करे। अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके भी मुनव्वर राना के निधन पर शोक प्रकट किया। इसके साथ ही कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढी और राजीव शुक्ला ने भी मुनव्वर के निधन पर शोक प्रकट किया।

5379487