Logo
UP Weather: यूपी में भीषण गर्मी से बेहाल लोगों के लिए राहत भरी खबर है। लखनऊ मौसम विभाग के मुताबिक इस बार जून में ही मॉनसून दस्तक दे देगा और सितंबर तक सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

UP Weather: यूपी में भीषण गर्मी से बेहाल लोगों के लिए राहत भरी खबर है। लखनऊ मौसम विभाग के मुताबिक इस बार जून में ही मॉनसून दस्तक दे देगा और सितंबर तक सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इस बार मॉनसून अच्छा रहने की बात कही है। उनका कहना है कि खूब बारिश होगी, जिसकी वजह से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकेगी। 

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक कि मॉनसून 2024 की रिपोर्ट आ चुकी है। जिसके मुताबिक अल नीनो अभी मॉडरेट की स्थिति में है। यह जैसे-जैसे आगे जाएगा, वैसे ही ला नीनो की स्थिति विकसित होगी। मौसम विभाग के मुताबिक झमाझम बारिश होगी और गर्मी से लोगों को जल्द ही राहत मिल जाएगी।

इस दिन मॉनसून दस्तक देने की संभावना 
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक यूपी में मॉनसून की स्थिति लगभग एक हफ्ते बाद साफ हो जाएगी। जिसकी वजह से 15 से 22 जून के बीच उत्तर प्रदेश में मॉनसून दस्तक दे सकता है। इस दौरान बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। वहीं शनिवार को 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। साथ ही कई इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। 

इन जिलों में रहेगी राहत
लखनऊ मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ, बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, बलिया चुर्क, बहराइच, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फतेहगढ़ और बस्ती के जिलों में शनिवार से ही बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। वहीं इन जिलों में  न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। जबकि यहां अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना जताई है। 

इन जिलों में रहेगी गर्मी
शनिवार को कई जिलों में गर्मी का प्रभाव देखने को मिलेगा। जिसमें वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, झांसी, और बुलंदशहर के साथ ही लगभग पूरे उत्तर प्रदेश में गर्मी रहेंगी। इस दौरान इन जिलों का तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। 

5379487