Logo
Rajya Sabha Election-2024: लोकसभा से पहले देश में राज्यसभा चुनाव को लेकर सियासी माहौल गर्म है। यूपी की एक सीट के लिए भाजपा-सपा में ज्यादा बेचैनी है।

Rajya Sabha Election-2024: देश में 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी माहौल गर्म है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ा न्याय यात्रा के जरिए जनता में पहुंच बढ़ा रहे हैं, वहीं सत्तारूढ़ दल भाजपा ने दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक कर अबकी बार 400 के पार का नारा दिया है। इस बीच राज्यसभा चुनाव में भी बड़ा खेला करने की तैयारी है। भाजपा नेतृत्व ने यूपी की 10 सीटों के लिए आठ उम्मीदवार उतारे हैं। जबकि, सपा ने तीन सांसद जिताने का दावा किया है। 

भाजपा के राज्यसभा चुनाव के लिए आठ (एक अतिरिक्त ) प्रत्याशी उतारे जाने से मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी की बेचैनी बढ़ गई है। सांसद व सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने मीडिया से चर्चा करते हुए दावा किया कि सपा के तीनों उम्मीदवार जीतेंगे। भाजपा का 8वां उम्मीदवार हारेगा। इसमें कानूनन मैंडेटरी का प्रावधान है। दिखाकर मतदान करना होता है।   

15 राज्यों की 56 सीटों के लिए चुनाव, यूपी से यह प्रत्याशी 
राज्यसभा की 56 सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव है। इसमें 15 राज्यों के विधायक हिस्सा लेंगे। 15 फरवरी नामांकन की आखिरी तारीख थी।  सर्वाधिक 10 सांसद यूपी से चुनकर जाने हैं। बीजेपी ने आठ और सपा ने तीन प्रत्याशी उतारे हैं। भाजपा ने कांग्रेस से आए पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, अपमरपाल मौर्य, साधना सिंह, संगीता बलवंत, नवीन जैन शामिल हैं।  वहीं सपा ने जया बच्चन और रामजीलाल सुमन के साथ अलोक रंजन को उम्मीदवार बनाया है। 

कांग्रेस से सोनिया गांधी सहित चार उम्मीदवार 

  • कांग्रेस ने राजस्थान से सोनिया गांधी, बिहार से अखिलेश प्रसाद, हिमाचल प्रदेश से अभिषेक मनु सिंघवी और महाराष्ट्र से चंद्रकांत हंदोर को उम्मीदवार बनाया है। 
  • तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने चार उम्मीदवार घोषित किए हैं। इसमें पत्रकार सागरिका घोष, सुष्मिता देव और नदीमुल हक भी शामिल हैं। 
  • बीजू जनता दल ने देबाशीष सामंत्रे और सुभाशीष कुनिता को टिकट दिया है। 
  • वाईएसआर कांग्रेस ने वाईवी सुब्बा रेड्डी, एम रघुनंदा रेड्डी और जी बाबू राव को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। 
  • जनता दल यूनाइडेट (JDU) ने संजय झा को उम्मीदवार बनाया है। 
5379487