Logo
Ayodhya Ram Temple inauguration route plan : अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के लिए बिना पास एंट्री नहीं मिलेगी। वीवीआइपी मूवमेंट के चलते लखनऊ से आने वाले तीनों प्रमुख रास्तों पर ग्रीन कारिडोर बनाया गया है।

Ayodhya Ram Temple inauguration route plan : श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में 22 जनवरी को राममंदिर उद्घाटन और रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा पर लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। इस दिन वीवीआइपी मूवमेंट भी रहेगा। ऐसे में श्रद्धालुओं को आवामन में किसी परेशानी न हो, इसके लिए लखनऊ से अयोध्या तक तीन ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए हैं।

Ayodhya Ram Mandir
Ayodhya Ram Mandir

लखनऊ से अयोध्या के बीच निर्वाध यातायात के लिए सीसीटीवी और पुलिस जवान लगाए गए हैं। अयोध्या में बिना पास के किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। मंदिर के आसपास इलाके को रेड और यलो जोन में विभाजित किया गया है। जहां खास लोग ही पहुंच पाएंगे। आम श्रद्धालु ग्रीन जोन में ही भ्रमण कर सकेंगे। 

लखनऊ से अयोध्या तक ट्रैफिक प्लान 

  • लखनऊ से अयोध्या के लिए प्रमुख तीन रास्ते हैं। शहीद पथ, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और किसान पथ शामिल है। तीनों रास्तों पर ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए हैं। 16 से 22 जनवरी तक इन रास्तों विशेष निगरानी रहेगी। 
  • कानपुर रोड से फैजाबाद रोड तक जाने वाले शहीद पथ और कमता से बाराबंकी होते हुए अयोध्या जाने वाले हाईवे को विशेष कॉरिडोर के लिए तैयार किया जा रहा है। शहीद पथ पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ताकि, ट्रैफिक कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। 
  • ट्रैफिक मैनेजमेंट पर सर्वाधिक फोकस शहीद पथ से होते हुए चिनहट इंदिरा नहर बाराबंकी के रास्ते पर है। लखनऊ पुलिस इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम यानी ITMS कंट्रोल रूम से अयोध्या जाने वाले हर रास्ते पर नजर रखे हुए है। 
  • लखनऊ के जॉइंट सीपी उपेंद्र अग्रवाल ने बताया, 18 जनवरी से अयोध्या की तरफ भारी वाहनों के जाने पर रोक लगाई जाएगी। 22 को किसी तरह का ट्रैफिक अयोध्या की तरफ बिना अनुमति नहीं जाने दिया जाएगा। भारी वाहन लखनऊ में भी प्रवेश नहीं करने दिए जाएंगे। अयोध्या में ट्रैफिक डायवर्जन की व्यवस्था 22 से पहले ही लागू है। 

अयोध्या से गोरखपुर रूट प्लान 

दिल्ली से बरेली वाया शाहजहांपुर जाने वाले भारी वाहन सीतापुर लखनऊ नहीं जाएंगे। उन्हें महोली से हरगांव की ओर डायवर्ट कर लहरपुर, तम्बौर होते हुए बहराइच, गोंडा, अयोध्या और गोरखपुर जाएंगे। इसी तरह बरेली से दिल्ली जाने वाले वाहन भी इसी रूट से डायवर्ट किए जाएंगे। 

तीन जोन में बांटा मंदिर परिसर, छह स्तरीय सुरक्षा घेरा 

अयोध्या राम मंदिर और उससे लगे इलाकों को तीन भागों (रेड, यलो और ग्रीन जोन) में विभाजित कर छह स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है। हर जोन के लिए अलग व्यवस्था की गई है। सुरक्षा बलों को विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया गया है। रेड जोन में मंदिर परिसर के अंदर वाला हिस्सा शामिल है। येलो जोन में मंदिर की तरफ आने वाले आसपास के सभी रास्ते शामिल है। ग्रीन जोन का दायरा इससे थोड़ा ज्यादा है। 

सीएम योगी की अपील पैदल कतई न आएं 

अयोध्या में 22 जनवरी को वीवीआई मूवमेंट को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि बिना प्रोग्राम के न आएं। धैर्य बनाकर बारी का इंतजार करें। बताया, राज्य सरकार व स्थानीय प्रशासन व्यवस्था की जा रही है। किसी को असुविधा नहीं होगी।  लोकल स्तर पर लोगों से संवाद कर व्यवस्थित रूप से दर्शन कराने में योगदान करने की समझाइश दी जा रही है। राज्य से बसों की व्यवस्था की जाएगी। दर्शन कब कैसे और किस प्रकार होगा, यह प्रक्रिया न्यास तय करेगा और हम उसके अनुरूप व्यवस्था कर रहे हैं।
 

5379487