Logo
UP Budget 2024: पांच फरवरी को सुबह 11 बजे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करेंगे। चुनावी साल होने के चलते बजट में जनता को तोहफे देने की कोशिश की जाएगी।

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश (up) का वर्ष 2024-25 का बजट कल यानी सोमवार सुबह 11 बजे विधानसभा में पेश होगा। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट पेश करेंगे। माना जा रहा इस बजट में राज्य सरकार तीन से चार नए औद्योगिक गलियारे बनाने की घोषणा कर सकती है।  इसके अलावा लखनऊ मेट्रो की विस्तार योजना, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज मेट्रो के लिए भी बजट में अहम ऐलान हो सकता है। बजट में कुंभ की तैयारियों समेत अयोध्या और काशी जैसे धार्मिक स्थलों के विकास पर खास फोकस रह सकता है। 

ऐसा रहेगा बजट सत्र का कार्यक्रम
पांच फरवरी को सुबह 11 बजे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करेंगे। चुनावी साल होने के चलते बजट में जनता को तोहफे देने की कोशिश की जाएगी। बजट के बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी। 6 और 7 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा की जाएगी। 6 और 7 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी।  

पेश होगा पेपरलेस बजट
योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना इस बार आठवां बजट पेश करेंगे। इस कार्यकाल के पहले भी सुरेश खन्ना योगी आदित्यनाथ की सरकार का बजट पेश कर चुके हैं। बता दें, साल  2023 का बजट पेपरलेस बजट था और इस बार का भी बजट पेपरलेस बजट रहने वाला है।
 

साल 2023 में पेपरलैस बजट था
आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2023-24 में उत्तर प्रदेश का 6 लाख 90 हजार करोड़ रुपए बजट था। ये अभी तक का सबसे बड़ा बजट माना जा रहा था। इसमें किसानों को मुफ्त बिजली देने के लिए 900 करोड़ रुपए, गन्ना भुगतान के लिए 400 करोड़ रुपए का प्रावधान था।

 

CH Govt hbm ad
5379487