Logo
Rahul Gandhi Mended Shoes: उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के मोची (शू मेकर) राम चेत की जिंदगी राहुल गांधी से मिलने के बाद पूरी तरह से बदल गई है। नेता प्रतिपक्ष ने उन्हें सिलाई मशीन गिफ्ट की है। 

Rahul Gandhi Mended Shoes: उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में सड़क के किनारे फटे-पुराने जूते सिलने और चमड़े के जूते पॉलिश करने वाले राम चेत की जिंदगी पिछले कुछ दिनों में पूरी तरह से बदल गई। नेता प्रतिपक्ष और रायबरेली से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से मिलकर आम से खास बने मोची के साथ लोग सेल्फी ले रहे हैं। राहगीर गाड़ियां रोककर उनका हालचाल लेते हैं। यहां तक कि अधिकारी तक उनकी छोटी सी अस्थाई दुकान पर आकर पूछते हैं कि कोई परेशानी तो नहीं है। 

राहुल गांधी ने मोची को सिलाई मशीन गिफ्ट की
इन दिनों राम चेत की डिमांग काफी ज्यादा है। इसका पूरा श्रेय कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को जाता है। जब मानहानि मामले की सुनवाई के लिए राहुल 
सुल्तानपुर में थे और उन्होंने राम चेत की दुकान पर रुककर उनके कामकाज और आय को लेकर चर्चा की थी। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष ने एक जूते और सैंडल की मरम्मत करने की भी कोशिश की। उनकी सैंडल सिलने वाली तस्वीरें वायरल हो गईं। अगले दिन, कांग्रेस नेता की ओर से राम चेत को एक सिलाई मशीन मिली, जो उनके काम को आसान बना देगी।

राहुल के सिले जूतों के लिए 10 लाख के ऑफर
राम चेत ने कहते हैं कि कांग्रेस नेता के दुकान पर आने के बाद उनकी जिंदगी बदल गई है। लोग बाइक और कार रोककर मुझसे मिलने आते हैं। लोग अब सम्मान से बात करते हैं। मुझे उस दिन राहुल गांधी द्वारा मरम्मत किए गए जूतों के लिए बड़े-बड़े ऑर्डर मिल रहे हैं, जिसमें एक ग्राहक ने फोन पर इन्हें खरीदने के लिए 10 लाख रुपए तक की पेशकश की। ऑर्डर बढ़ते जा रहे हैं, जो 5 लाख से शुरू होकर अब 10 लाख रुपए तक पहुंच गए हैं। एक अन्य कॉलर ने मुझे कैश से भरे बैग का ऑफर दिया, लेकिन मैंने मना कर दिया। मैं इन जूतों और सैंडल को कभी नहीं बेचूंगा।" 

फोटो वायरल होते ही झोपड़ी में पहुंचे अफसर

  • रिपोर्टर के सवाल पर राम चेत ने मजाकिया लहजे में कहा, "राहुल गांधी मेरे पार्टनर हैं। हम साझेदारी में दुकान चलाते हैं। मैं इन जूते और सैंडल को उनके मालिक को भी वापस नहीं करूंगा। बल्कि उन्हें इनकी कीमत चुका दूंगा। राहुल गांधी ने मुझसे काम के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि जूते कैसे चिपकाए जाते हैं, मैंने उन्हें दिखाया और उन्होंने किया।"
  • बता दें कि राम चेत एक झोपड़ी में रहते हैं, जिसमें बिजली नहीं है। जब से उनकी फोटो राहुल गांधी के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुई, अधिकारियों की नींद टूटी। राम चेत कहते हैं कि प्रशासन के लोग मेरी झोपड़ी में अब आ रहे हैं और मेरी समस्याओं के बारे में पूछ रहे हैं। वे पहले कभी नहीं आए।

जानिए राम चेत के बेटे से राहुल गांधी ने क्या पूछा?
राम चेत से पूछा गया कि वे अंधेरे में सिलाई मशीन का उपयोग कैसे करेंगे, तो उन्होंने पीटीआई को बताया- "मेरे बेटे रघुराम के घर में बिजली है। मैं मशीन को वहां रखूंगा और सिलाई का काम करूंगा।" रघुराम कहते हैं कि वे कांग्रेस नेता से मिलकर बहुत खुश हैं। उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं इस पेशे में क्यों नहीं हूं। मैंने उन्हें बताया कि जब मैं मोची का काम करता था, तो लोग मुझे सम्मान नहीं देते थे। इसलिए मैंने पेशा छोड़ दिया। अब मैं मजदूरी करता हूं।

CH Govt hbm ad
5379487