Logo
UP IMD Alert: उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने आज शुक्रवार (6 सितंबर) को मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि 72 जिलों में बूंदाबांदी और तेज हवा चल सकती है। मानसून सीजन में 43 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है।

UP IMD WeatherAlert: उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने आज शुक्रवार (6 सितंबर) को मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि 72 जिलों में बूंदाबांदी और तेज हवा चल सकती है। शुक्रवार सुबह से लखनऊ-बलरामपुर में बारिश हो रही है। बलरामपुर में इतनी बारिश हुई कि सड़कों पर पानी भर गया।

अगले तीन दिन भारी बारिश
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं की वजह से अगले 3 दिन तक भारी बारिश होगी। 10 सितंबर तक यूपी के अलग-अलग जिलों में बारिश का दौर देखा जाएगा। यूपी में फिर से मॉनसूनी बादलों की आवाजाही तेज हो गई है। इस दौरान पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने 10 सितंबर तक के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें: देश का मौसम: राजस्थान में बाढ़, 18 राज्यों में भारी बारिश के आसार, IMD ने दिल्ली के लिए जारी किया यलो अलर्ट

सोनभद्र, चंदौली समेत कई जिलों में IMD का बारिश अलर्ट
शनिवार को प्रदेश के दोनों हिस्सों में कुछ जगहों पर ही बारिश होने के आसार है। इसके साथ ही 72 जिलों में बूंदाबांदी और तेज हवा चल सकती है। वाराणसी बीएचयू में 10.5 मिली तक बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि चुर्क में 54.4 मिली बारिश दर्ज की गई है।

यूपी में दर्ज की गई रिकॉर्ड बारिश 
इसी तरह फतेहपुर में 10 मिमी, प्रयागराज में 6.6 मिमी, फुरसतगंज में 14 मिमी और बस्ती में 4 मिमी तक बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक झांसी में 3.4 मिमी, उरई में 6 मिमी तक बारिश हुई है। वहीं 8 सितंबर से 11 सितंबर तक प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कहीं-कहीं पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर हल्की तो कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश भी हुई। बीच-बीच में तेज धूप निकलने के कारण उमस भरी गर्मी में वृद्धि हुई। 

अब तक 43 जिलों में औसत से कम बारिश
1 जून से अब तक 43 जिलों में औसत से कम बारिश हुई। सिर्फ 12 जिले ऐसे हैं, जहां अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। मध्यप्रदेश से सटे जिलों में ही अच्छी बारिश हुई। अब तक प्रदेश में 619.7 MM बारिश होनी थी, लेकिन 530.4 MM हुई। जो कि सामान्य से 14% कम है। 2023 में यूपी में पूरे मानसून सीजन यानी कि 120 दिनों में 620.9 MM बारिश हुई थी। ये नॉर्मल के 746.2 MM से 17% कम था। इस साल 90 दिनों में 530.4 MM बारिश हो चुकी है।

5379487