Logo
Purvanchal Lok Sabha Election Result: समाजवादी पार्टी पूर्वांचल की 14 में से 10 सीटें जीतकर तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई। मंत्री अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर और भदोही से विनोद बिंद बमुश्किल अपनी सीट बचा पाए। काशी में PM मोदी के जीत की हैट्रिक बनी, लेकिन मार्जिन कम हो गया।

Purvanchal Lok Sabha Election Result: लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश ने चौकाने वाले परिणाम दिए हैं। 37 लोकसभा सीटें जीतकर समाजवादी पार्टी UP की नंबर-1 और देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई। इसमें पूर्वांचल का अहम योगदान है। काशी से प्रयागराज और राबर्ट्सगंज तक पूर्वांचल की 13 में से 10 सीटें सपा ने जीत ली। PM मोदी, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और विनोद बिंद बमुश्किल अपनी सीट बचा पाए। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में जीत की हैट्रिक जरूर लगा ली, लेकिन कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने उन्हें कड़ी टक्कर दी है। पीएम मोदी के जीत का पिछली बार से काफी कम हो गया। हालांकि, उन्होंने वाराणसी से लगातार तीन चुनाव जीतने के शंकर प्रसाद जायसवाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर लेंगे। 

पूर्वांचल की किस सीट से कौन प्रत्याशी जीता 

लोकसभा चुनाव विजेता प्रत्याशी मुख्य प्रतिद्वंदी मार्जिन
वाराणसी     नरेंद्र मोदी (BJP)  अजय राय (कांग्रेस)  
मिर्जापुर अनुप्रिया पटेल (अपना दल) रमेश चंद बिंद(सपा)  
भदोही विनोद बिंद (BJP)  ललितेश (टीएमसी)  
चंदौली वीरेंद्र सिंह (SP) महेंद्रनाथ पांडेय (BJP)  
बलिया सनातन पांडेय (SP) नीरज शेखर (BJP)  
लालगंज दरोगा सरोज (SP) नीलम सोनकर (BJP)  
गाजीपुर अफजाल अंसारी (SP) पारसनाथ राय (BJP)  
आजमगढ़ धर्मेंद्र यादव (SP) दिनेशलाल यादव BJP  
घोसी राजीव राय (SP) अरविंद राजभर   
राबर्ट्सगंज छोटेलाल (SP) रिंकी कोल (अपनादल)  
मछली शहर प्रिया सरोज (SP) बीपी सरोज (BJP)  
सलेमपुर रमाशंकर राजभर (SP) रविंद्र कुशवाह (BJP)  
जौनपुर बाबू सिंह (SP) कृपाशंकर सिंह (BJP)  
गोरखपुर  रविकिशन BJP) काजल निषाद (SP)   
  • NDA की ओर से इन्हें मिली जीत 
    गोरखपुर में रविकिशन ने भी लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की है। इसके अलावा भदोही से डॉ. विनोद बिंद और मिर्जापुर से भाजपा की सहयोगी अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने जीत हासिल की है। शेष सभी 10 सीटों पर सपा उम्मीदवार जीते हैं।
  • चंदौली में केंद्रीय मंत्री, बलिया में पूर्व पीएम के बेटे हारे 
    वाराणसी से लगी चंदौली लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय तीसरी बार प्रत्याशी बनाया था, लेकिन सपा के बिरेंद्र सिंह से हार गए। इसी तरह बलिया में पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे व राज्यसभा सांसद नीरज शेखर मैदान में उतारा, लेकिन वह भ चुनाव हार गए। बलिया में सनातन पांडेय पहली बार ब्राह्मण समाज से सांसद निर्वाचित हुए हैं। 
  • मछलीशहर, जौनपुर और सालेमपुर में सफल प्रयोग
    मछलीशहर में अखिलेश यादव ने 25 साल की युवा प्रत्याशी प्रिया सरोज को मैदान में उतारा। विदेश से पढ़ी प्रिया ने भाजपा के मौजूदा सांसद व अनुभवी नेता को पटखनी दे दी। इसी प्रकार जौनपुर में सपा ने पीडीए फार्मूले के तहत जन अधिकार पार्टी के संस्थापक व पूर्व मंत्री बाबू सिंह को प्रत्याशी बनाया, जिन्होंने भाजपा के कृपाशंकर सिंह को हरा दिया। सलेमपुर में रमाशंकर राजभर ने रविंद्र कुशवाहा को हरा दिया।
  • गोरखपुर में नहीं चला दांव, आजमगढ़ में बचाई साख
    गोरखपुर और आजमगढ़ में भाजपा ने भोजपुरी एक्टर रविकिशन और दिनेश लाल निरहुआ को प्रत्याशी बनाया। अखिलेश यादव ने रविकिशन के खिलाफ भोजपुरी एक्टर्स काजल निषाद व आजमगढ़ में निरहुआ के खिलाफ चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को मैदान में उतार दिया। आजमगढ़ में वह सफल रहे, लेकिन गोरखपुर से काजल निषाद चुनाव हार गईं।  
  • गाजीपुर, घोसी और लालगंज में सफल रही रणनीति 
    सपा की रणनीति गाजीपुर, घोसी और लालगंज में भी सफल रही। गाजीपुर में उन्होंने बसपा से सांसद रहे अफजल अंसारी, घोसी में राजीव राय और लालगंज में दरोगा प्रसाद सारोज को प्रत्याशी बनाया। जो भाजपा प्रत्याशियों पर भारी पड़े। प्रधानमंत्री मोदी ने भी यहां सभाएं की थी। 

 

5379487