Logo
UP Weather Update: यूपी में मौसम एक बार फिर बदल गया है। मौसम विभाग ने आज मंगलवार (10 सितंबर) को 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 41 जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है।

UP Weather Update: यूपी में मौसम एक बार फिर बदल गया है। मौसम विभाग ने आज मंगलवार (10 सितंबर) को 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 41 जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है। 24 घंटे में झांसी, ललितपुर और महोबा में बिजली गिरने से 3 किसानों की मौत हो गई।

राजधानी लखनऊ समेत पूरे यूपी के मौसम में बदलाव होगा। ऐसे में राजधानी में मंगलवार से तेज हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है।

इन जिलों में भारी बारिश का हाई अलर्ट
मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में आंधी-पानी का अलर्ट जारी किया है। लखनऊ, कानपुर, कानपुर देहात, बारांबकी, गोंडा, सुल्तानपुर, रायबरेली, उन्नाव, बलरामपुर समेत आसपास गरज-चमक के साथ आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है। जबकि प्रयागराज, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़ और आसपास के जिलों में मंगलवार से भारी से बहुत भारी बारिश के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट किया है। वहीं सोनभद्र, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली समेत आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

ये भी पढ़ें: देश का मौसम: MP में बारिश से अब तक 12 की मौत, पुष्कर के रिहायशी इलाकों में घुसा पानी, 25 राज्यों में अलर्ट

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि कम तापमान वाले में जिलों में तड़के कोहरा देखने को मिलेगा। हालांकि, इससे दृश्यता पर 30 फीसदी से अधिक असर नहीं पड़ेगा।

कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, आज से लेकर 11 और 12 सितंबर तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है। इस दौरान यूपी के झांसी, हमीरपुर, बांदा, महोबा, चित्रकूट, ललितपुर,  प्रयागराज,  प्रतापगढ़, रायबरेली, फतेहपुर, कौशांबी, मिर्जापुर, सोनभद्र, संत रविदास नगर, अमेठी, नोएडा, गाजियाबाद समेत पूर्वी यूपी और पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बारिश देखने को मिल सकती है। 14 सितंबर को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर और पूर्वी यूपी में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: कानपुर कालिंदी एक्सप्रेस मामले में पाक कनेक्शन: यूपी एसटीएफ और NIA ने जताया शक, मिली थी धमकी 

अब तक 43 जिलों में औसत से कम बारिश
1 जून से अब तक 43 जिलों में औसत से कम बारिश हुई। सिर्फ 12 जिले ऐसे हैं, जहां अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। मध्यप्रदेश से सटे जिलों में ही अच्छी बारिश हुई। अब तक प्रदेश में 619.7 MM बारिश होनी थी, लेकिन 530.4 MM हुई। जो कि सामान्य से 14% कम है।

jindal steel jindal logo hbm ad
5379487