Logo
UP Weather Updates: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार सुबह 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली। सुल्तानपुर, बुलंदशहर, गाजीपुर, गोरखपुर समेत पूर्वांचल के कई जिलो में इसी तरह बारिश हुई है। 

UP Weather Updates: उत्तर प्रदेश के अवध और पूर्वांचल क्षेत्र में गुरुवार सुबह अचाकन मौसम बदल गया। तेज हवाओं के साथ हुई हल्की बारिश ने तपिश और लू से झुलस रहे लोगों को राहत दी है। लखनऊ व उसके आसपास के जिलों में भी बारिश हुई हुई। तकरीबन 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार वाली हवाओं से कई जगह पेड़ टूट गए, जिससे आवागमन ठप रहा। कुछ इलाकों में बिजली समस्या भी हुई। 

बाधित रही बिजली आपूर्ति 
लखनऊ में गोमतीनगर, हजरतगंज में केडी सिंह बाबू स्टेडियम सहित कई इलाकों में पेड़ गिरने की सूचना मिली है। पेडों की डाल टूट जाने से बिजली आपूर्ति भी बाधित हो गई। कुछ जगह तार टूटने व फॉल्ट के चलते बिजली व्यवस्था बेपटरी हो गई। 

60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हवा 
मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तो कुछ इलाकों में इससे भी तेज आंधी चली। सुल्तानपुर, बुलंदशहर, गाजीपुर, गोरखपुर समेत पूर्वांचल के कई जिलो में भी बारिश हुई है। 

फसलों के लिए बारिश फायदेमंद
कृषि वैज्ञानिक डाॅ. सत्येन्द्र सिंह के मुताबिक, इस समय बारिश किसानों के लिए काफी फायदेमंद है। दलहनी फसलें हो या फिर धान की नर्सरी, दोनों के लिए यह फायदेमंद साबित होगी। सब्जियों और आम की फसलों के लिए भी इससे फायदा होगा। बारिश से आम के स्वाद में मिठास आएगी। जामुन की फसल में बारिश का अनुकूल प्रभाव पड़ता है।  

5379487