Logo
UP Weather Update: उत्तरप्रदेश में आसमान से आफत बरस रही है। भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। 7 जिलों में 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। मौसम विभाग ने शुक्रवार (13 सितंबर) को 43 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

UP Weather Update: उत्तरप्रदेश में आसमान से आफत बरस रही है। कुदरत के कहर से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। 2 दिन से लगातार हो रही बारिश से हालत बिगड़ गए हैं। 13 सितंबर को भी घनघोर बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने शुक्रवार (13 सितंबर) को 43 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। 4 जिलों में रेड, 15 में ऑरेंज और 24 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। भारी बारिश के चलते फर्रुखाबाद, एटा, पीलीभीत, जालौन, आगरा, कानपुर और अलीगढ़ में 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

इन जिलों में अति और भारी बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने 13 सितंबर को मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर और बरेली में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, एटा, मैनपुरी, अमरोहा, पीलीभीत, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर और कासगंज में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। 

इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट  
मौसम विभाग ने कानपुर नगर, बाराबंकी, सहारनपुर, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, कानपुर देहात, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, बस्ती, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, शामली, बागपत और बुलंदशहर में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

43 जिलों में औसत से कम बारिश 
उत्तरप्रदेश में गुरुवार को सामान्य से 30 फीसदी ज्यादा 28.6 मिमी बारिश हुई। 1 जून से अब तक 599.1 मिमी पानी बरस चुका है। जो नॉर्मल 672.3 मिमी से 11% कम है।  1 जून से अब तक 43 जिलों में औसत से कम बारिश हुई। सिर्फ 12 जिले ऐसे हैं, जहां अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। बता दें कि 2023 में पूरे मानसून सीजन के 120 दिनों में यूपी में 620.9 मिमी बारिश हुई थी।

बारिश से 15 की मौत 
पिछले दो दिन में यूपी में भारी बारिश हो रही है। 36 घंटे में 15 लोगों की मौत हो चुकी है। बारिश से जुड़े हादसे में मैनपुरी में 5, ललितपुर में 5, झांसी में 2, मुरादाबाद में 2 और वाराणसी में एक की मौत हुई है। यूपी सरकार ने आपदा प्रबंधन विभाग, पुलिस और राजस्व कर्मियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

इन जिलों में स्थिति भयानक 
बारिश से आगरा, मथुरा, झांसी और जालौन में स्थिति सबसे भयावह है। आगरा में दिल्ली-आगरा हाईवे पर 4 फीट पानी भर गया है। झांसी में ​​​​​ट्यूब में डेडबॉडी बांधकर नदी पार कराई। वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ने लगा है। गंगा में NDRF और जल पुलिस की निगरानी में नावों का संचालन हो रहा है। आगरा में ताजमहल कैंपस में पानी भर गया। ललितपुर और जालौन में बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए।

5379487