Logo
UP Weather Update: उत्तर प्रदेश से मानसून विदाई लेने जा रहा है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दो से तीन दिन के अंदर यूपी से बादल पूरी तरह से विदा हो जाएंगे। विभाग ने कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में 4 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। अभी इससे राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग ने मंगलवार (1 अक्टूबर) को 50 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है।

काशी विश्वनाथ मंदिर के पास मकान गिरा
वाराणसी में बारिश के चलते सोमवार देर रात काशी विश्वनाथ मंदिर के पास मकान भरभराकर गिर गया। मकान खाली था, इसलिए कोई जख्मी नहीं हुआ। गली में खड़ी तीन बाइकें क्षतिग्रस्त हो गईं।

और भी पढ़ें:- देश का मौसम: बिहार में 8 लोग बाढ़ में बहे, राजस्थान में इस सीजन रिकॉर्ड तोड़ बारिश,यूपी के 50 जिलों में अलर्ट

150 लोगों को SDRF टीम ने बाहर निकाला
पड़ोसी देश नेपाल ने अब तक 6 लाख 50 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा है। इसके चलते महराजगंज में 20 से अधिक गांव डूब गए हैं। स्कूल-कॉलेज और सड़कें जलमग्न हैं। जिले में बाढ़ से करीब 50 हजार लोग प्रभावित हैं। सोहगी बरवा थाने क्षेत्र में बाढ़ में 150 लोग फंस गए थे। सूचना पर SDRF टीम पहुंची। सभी को बाहर निकाला।

बाढ़ से अब तक 19 लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश की वजह से अब तक 19 लोगों की जान गंवा चुके है। इसमें सबसे ज्यादा हरदोई में चार, बाराबंकी में तीन, प्रतापगढ़ और कन्नौज में दो-दो और अमेठी, देवरिया, जालौन, कानपुर, उन्नाव, संभल, रामपुर और मुजफ्फरनगर जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

25 जिलों के 168 गांव बाढ़ प्रभावित
यूपी में पिछले चौबीस घंटे में 31.8 मिमी.औसत वर्षा हुई है, जो सामान्य बारिश से 6.4 मिमी है। राहत आयुक्त ने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश के 25 जनपदों में 30 मिमी और उससे अधिक वर्षा दर्ज की गई है। हालांकि कोई भी नदी खतरे के जलस्तर से ऊपर नहीं बह रही है। 10 जनपदों के 168 गांव बाढ़ से प्रभावित है।         

यूपी पर मानसून रहा मेहरबान
इस साल प्रदेश में मानसून (1 जून से 30 सितंबर) के दौरान कुल 744.3 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो सामान्य के लगभग आसपास है। पिछले साल औसत से 17% कम (मात्र 619.3 MM) बारिश हुई थी। इस बार एटा, औरैया, हाथरस व फिरोजाबाद में सामान्य से अत्यधिक (औसत से 60% या उससे अधिक) बारिश हुई। वहीं, शामली व गौतमबुद्ध नगर में सामान्य से अत्यंत कम बारिश हुई। 14 जिलों में सामान्य से ज्यादा, 19 जिलों में सामान्य से कम और 36 जिलों में सामान्य बारिश हुई।

5379487