Logo
UP Weather Update: यूपी में बारिश का सिलसिला फिलहाल जारी है। शनिवार(7 सितंबर) को लखनऊ समेत कई जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं। आने वाले दो दिनों में कहीं भी भारी बारिश होने की संभावना नहीं है।

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला फिलहाल जारी है। शनिवार(7 सितंबर) को भी लखनऊ समेत कई जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में कहीं भी भारी बारिश नहीं होने की संभावना जताई है। हालांकि, हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 9 सितंबर से फिर बारिश का सिलसिला पूरी तरह से एक्टिव हो सकता है।

लखनऊ-झांसी में हल्की बारिश के आसार
7 सितंबर को प्रदेश के दोनों हिस्सों में कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ ही बारिश हो सकती है। हालांकि, इस दौरान पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं भी भारी बारिश होने की संभावना नहीं है। मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि शनिवार को साउथ के हिस्सों में छुटपुट बारिश होने की संभावना है। प्रयागराज, बांदा, चित्रकूट, झांसी में हल्की बारिश के आसार हैं। बाकी जगह भी छुटपुट बारिश हो सकती है। लखनऊ में भी हल्की बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें: देश का मौसम: राजस्थान में बारिश ने तोड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, 19 राज्यों में अलर्ट, आंध्र प्रदेश-तेलंगाना में अब तक 33 की मौत

ब्रेक के बाद फिर होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक 8 और 9 सितंबर को भी हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि इसे लेकर अब तक किसी तरह का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। 9 और 10 सितंबर को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर और पूर्वी यूपी में अनेक जगहों पर बारिश होने की संभावना है। जिसमें गोरखपुर, महाराजगंज, बलरामपुर, संत कबीर नगर, चंदौली, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, बलिया और सोनभद्र शामिल है।

शुक्रवार को कैसी हुई बारिश 
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में औसतन 110.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। पिछले 24 घंटों में राज्य के 75 जिलों में से 27 में अधिक बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के शाहजहांपुर में सबसे ज्यादा 52 मिमी तक बारिश रिकार्ड की गई है। बरेली में 26 मिमी, मुरादाबाद में 33.4 मिमी, अलीगढ़ में 9.4 मिमी तक बारिश दर्ज की गई है। जबकि मेरठ में 8.6 मिमी, फतेहगढ़ में 4 मिमी और इटावा में 2 मिमी तक बारिश हुई है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Weather: जयपुर में झमाझम बारिश के आसार, अजमेर में बनी बाढ़ की स्थिति

अब तक 54 जिलों में औसत से कम बारिश
मानसून के तीन महीने यानी जून, जुलाई और अगस्त बीत चुके हैं। सितंबर का पहला हफ्ता भी बीत गए। तीन महीनों में प्रदेश में अब तक सामान्य से 14% कम बारिश हुई है। मध्यप्रदेश से सटे जिलों में ही अच्छी बारिश हुई। 75 में से 54 ऐसे जिले हैं, जहां कोटे से कम पानी बरसा।2023 में यूपी में पूरे मानसून सीजन यानी कि 120 दिनों में 620.9 MM बारिश हुई थी। ये नॉर्मल के 746.2 MM से 17% कम था। इस साल 90 दिनों में 530.4 MM बारिश हो चुकी है।

5379487