Logo
UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत 20 शहरों में 50 घंटे से तेज बारिश हो रही है। गोरखपुर में 95 साल का रिकॉर्ड टूट गया। रविवार 29 सितंबर को मौसम विभाग ने 26 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। 23 में बिजली गिरने की आशंका है।  

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, महराजगंज, श्रावस्ती और सुल्तानपुर समेत कई जिलों में तीन दिन से बारिश जारी है। मौसम विभाग ने रविवार, 29 सितंबर को 26 में अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश से राप्ती नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कई जगह जलभराव की समस्या है। सुल्तानपुर, चित्रकूट, अम्बेडकर नगर, फतेहपुर, प्रयागराज वाराणसी, बलिया, जौनपुर भदेही में मकान ढहने और बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई है। 

गोरखपुर में टूटा 95 साल का रिकॉर्ड
लखनऊ समेत यूपी के 20 शहरों में पिछले 50 घंटे से पानी बरसात का सिलसिला जारी है। गोरखपुर में सितंबर में बारिश का 95 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। पिछले 24 घंटे में यहां 153 मिमी पानी गिरा है। 200 से ज्यादा मोहल्लों में पानी भर गया है। सड़कें लबालब हैं। इससे पहले 1930 में इतना पानी गिरा था।

यह भी पढ़ें: Weather Update: इंदौर-भोपाल समेत पूरे प्रदेश में बारिश का अलर्ट, बरगी, बाणगंगा और ओंकारेश्वर समेत 200 डैम फुल 

महराजगंज में पुलिस चौकी डूबी 
महराजगंज में लगातार बारिश से पुलिस चौकी डूब गई। यहां कमर तक पानी भर गया है। सुल्तानपुर में 3 दिन से 1000 घरों में पानी भर गया। मौसम विभाग ने रविवार को 26 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि, 23 जिलों में गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी दी है।

गांवों में भरा पानी, पोखरा मार्ग बंद 
गोरखपुर-बस्ती मंडल की सभी प्रमुख नदियां राप्ती, रोहिन, सरयू और गंडक उफान पर हैं। वहीं सिद्धार्थनगर, कुशीनगर और महराजगंज के कई गांवों में जलभराव से लोग परेशान हैं। सोनौली से काठमांडो और पोखरा जाने वाला मार्ग बंद है। 200 से अधिक वाहन फंसे हुए हैं। कानपुर के ग्रीनपार्क में खेला जा रहा भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया।  

फसलों को नुकसान, किसान परेशान
सुल्तानपुर जिले के उदयपुर में हरिशंकर तिवारी का मकान ढह गया। परिवार के सात सदस्य मलबे में दब गए थे। रेस्क्यू दल ने उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला। लगातार बारिश से खेतों में भी पानी भर गया है। जिससे अरहर, मूंगफली धान और हरी सब्जियों को नुकसान है। किसान परेशान हैं।  

5379487