Logo
UP Weather Today: मौसम विभाग ने बुधवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, देवरिया, बस्ती और वाराणसी सहित कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे आगरा, नोएडा और गाजियाबाद में गर्मी से राहत मिलेगी।

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल रहा है। पिछले तीन दिन से बारिश न होने के कारण यूपी के विभिन्न जिलों में तापमान हाई है। उमस और गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं। हालांकि, मौसम विभाग ने बुधवार (25 सितंबर) को कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इससे गर्मी से राहत की उम्मीद है। 

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो उत्तर प्रदेश में अभी मानसून की विदाई नहीं हुई। बल्कि कमजोर पड़ना शुरू हो गया है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे यूपी समेत कुछ राज्यों में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बुधवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, देवरिया, बस्ती और वाराणसी सहित कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update: आज राजधानी में मौसम लेगा करवट, बारिश से दिल्ली होगी कूल-कूल

बारिश के साथ आंधी के आसार
मौसम विभाग की मानें कि अगले तीन-चार दिन यूपी के कुछ जिलों में बारिश होगी। मौसम विभाग ने 4 दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। बताया कि अगले दो दिन बूंदाबांदी और फिर 26-27 सितंबर को मध्यम बारिश हो सकती है। अगले दो दिन तेज आंधी चलने का भी अनुमान है। 

यह भी पढ़ें: मौसम: इंदौर, सीहोर, उज्जैन सहित 31 जिलों में आज तेज बारिश का अलर्ट, जानें कल कहां बरसेंगे मेघ

25 सितंबर को इन जिलों में बारिश
मौसम विभाग ने 25 सितंबर को पूर्वी यूपी के गोरखपुर, बस्ती, वाराणसी, देवरिया, महराजगंज, खलीलाबाद, सिद्धार्थनगर में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि, राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों में बादल छाए रहेंगे। इन जिलों का अधिकतम तामपान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा। पूर्वी यूपी में कुछ जगह बिजली गिरने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी गरज-चमक के साथ कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है। 

अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम

  • मौसम विभाग ने 26 और 27 सितंबर को पश्चिम यूपी में कुछ जगह गरज-चमक के साथ बाारिश की संभावना जताई है। पूर्वी यूपी में भी गरज चमक के साथ वज्रपात की संभावना है। 27 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगह तेज बारिश हो सकती है। 25 सितंबर को दोनों मौसम संभागों में बारिश की संभावना है।  
  • बारिश से तबाही: बारिश ने यूपी में कई जिलों में भारी तबाही हुई है। नदियों का पानी का रिहायशी इलाकों तक पहुंच गया। बारिश और बाढ़ के चलते कई लोगों ने जान गंवा दी। कई लोग बेघर हो गए। उन्नाव, बस्ती समते कई जिलों में भीषण बाढ़ का कहर देखने को मिला है। 
  • तापमान: यूपी में अगले 5 दिन तापमान में बड़ा बदलाव नहीं होने वाला। प्रयागराज बीएचयू में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इस दौरान सबसे कम 24.0 डिग्री सेल्सियस तापमान अयोध्या में रिकॉर्ड किया गया। 
5379487