Logo
WhatsApp New Featur's, : नए फॉर्मेटिंग ऑप्शन के जरिए मैसेज को बेहतर तरीके से पेश किया जा सकेगा। ये समय की बचत करने में भी मदद करेंगे। इसके अलावा मैसेज के जरिए अब कम्युनिकेशन और बेहतर ढंग से हो सकेगा।

WhatsApp New Featur's : WhatsApp अपने फीचर्स को लगातार अपग्रेड करता रहता है। चूंकि यह एक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है तो टेक्स्ट फीचर्स का महत्व बढ़ जाता है। मैसेंजर ऐप ने टेक्स्ट के लिए नए फॉर्मेटिंग ऑप्शन पेश किए हैं। इन नए टेक्स्ट फॉर्मेटिंग ऑप्शन मदद से यूजर के लिए अब टेक्स्ट मैसेज को मैनेज करना और भी आसान हो जाएगा। साथ ही टेक्स्ट मैसेज को स्टाइलिश भी बनाया जा सकेगा। मैसेंजर ऐप ने बुलेट लिस्ट (Bulleted Lists), नंबर्ड लिस्ट (Numbered Lists), ब्लॉक कोट्स (Block Quote)  और इनलाइन कोड (Inline Code) नाम से ये फॉर्मेटिंग ऑप्शन टेक्स्ट में जोड़े हैं। 

वॉट्सऐप ने मैसेजिंग के लिए चार नए टेक्स्ट फॉर्मेट ऑप्शन पेश किए हैं। टेक्स्ट फॉर्मेटिंग के ये लेटेस्ट एडिशन यूजर्स को कई तरह से मैसेजिंग में फायदा पहुंचा सकते हैं। इनके जरिए मैसेज को बेहतर तरीके से पेश किया जा सकेगा। ये समय की बचत करने में भी मदद करेंगे। इसके अलावा मैसेज के जरिए अब कम्युनिकेशन और बेहतर ढंग से हो सकेगा। बुलेट लिस्ट, नंबर्ड लिस्ट, ब्लॉक कोट्स और इनलाइन कोड आपके टेक्स्ट मैसेजिंग एक्सपीरियंस कैसे इम्प्रूव करेंगे। 

बुलेटेड लिस्ट (Bulleted Lists) 
बुलेटेड लिस्ट फॉर्मेट का इस्तेमाल करके मैसेज में पॉइंट्स को हाइलाइट किया जा सकेगा। उदाहरण के लिए आप मैसेज में किसी तरह के स्टेप्स मेंशन कर रहे हैं तो इन बुलेट्स के जरिए हरेक स्टेप को अलग से हाइलाइट किया जा सकेगा, जो रिसीवर के लिए भी पढ़ने में आसान होगा। इस फॉर्मेट का इस्तेमाल करने के लिए ‘ ‘ का सिंबल लगाने के बाद स्पेस देना होगा। 

नंबर्ड लिस्ट (Numbered Lists)  
नंबर्ड लिस्ट फॉर्मेट यूं तो बुलेटेड लिस्ट की तरह ही काम करेगा, लेकिन यहां पर स्टेप्स को नंबर भी दिया जा सकेगा। यानी किसी काम में कितने स्टेप्स शामिल हैं। यह नंबर के जरिए पढ़ने वाले को आसानी से पता लग सकेगा। फॉर्मेट इस्तेमाल करने के लिए यूजर को 1 या 2 नंबर को टाइप करना होगा, उसके बाद पीरियड और फिर स्पेस देना होगा। 

इसे पढ़ें : Xiaomi Watch 2: शाओमी की ये स्मार्टवॉच 65 घंटे नॉनस्टॉप चलेगी, 32GB का स्टोरेज मिलेगा  

ब्लॉक कोट (Block Quote) 
ब्लॉक कोट किसी मैसेज में मौजूद महत्वपूर्ण टेक्स्ट को हाइलाइट करने के काम आता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर को > का सिंबल टाइप करना होगा, उसके बाद स्पेस लगाना होगा।इनलाइन कोड (Inline Code) इनलाइन कोड किसी टेक्स्ट मैसेज में तब काम आता है, जब किसी लाइन को हाइलाइट करना हो। इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर को सिंबल ' ' के अंदर टेक्स्ट लिखना होगा। यानी कि टेक्स्ट के आगे और पीछे ये सिंबल मौजूद हो। 

WhatsApp के अनुसार, नए फॉर्मेटिंग ऑप्शन Android, iOS, वेब और Mac यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होंगे। इसके अलावा सभी चैनल एडमिन भी इनका इस्तेमाल कर सकेंगे। नए फॉर्मेटिंग ऑप्शन Android, iOS, वेब और Mac यूजर्स के लिए भी उपलब्ध सभी चैनल एडमिन भी इनका इस्तेमाल कर सकेंगे। इनके जरिए मैसेज को बेहतर तरीके से पेश किया जा सकेगा।

5379487