Logo
Airtel data breach: एयरटेल ने 37 करोड़ यूजर्स की डेटा चोरी के आरोपों को सिरे से नकार दिया है। कंपनी ने कहा है कि ऐसी खबरें सिर्फ कंपनी को बदनाम करने के लिए फैलाई जा रही है।

Airtel data breach: भारतीय दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने 37 करोड़ यूजर्स को प्रभावित करने वाले डेटा उल्लंघन के आरोपों को सिरे से नकार दिया है। कंपनी ने कहा है कि ऐसी खबरें फर्म का नाम खराब करने के लिए फैलाया जा रहा है। दरअसल, कंपनी ने हाल में ही में अपने टैरिफ की कीमतों में बढ़ोतरी की है। जिसके बाद हैकर ने दावा किया कि कंपनी ने 37 करोड़ से अधिक यूजर्स का डेटा चुरा लिया है।

एयरटेल ने डेटा चोरी के आरोपों को नकारा
भारती एयरटेल ने इस बड़े पैमाने पर हुई डेटा उल्लंघन की रिपोर्ट से इंकार कर दिया है। कंपनी ने इसके लिए एक्स पर एक पोस्ट किया जिसमें लिखा, ''एक रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि एयरटेल के ग्राहकों के डेटा से छेड़छाड़ की गई है। यह निहित स्वार्थों द्वारा एयरटेल की प्रतिष्ठा को धूमिल करने की एक हताश कोशिश से कम नहीं है। हमने गहन जांच की है और पुष्टि कर सकते हैं कि एयरटेल सिस्टम से किसी भी तरह की कोई सेंध नहीं लगी है।''

हैकर ने लगाया था डेटा चोरी का आरोप (Airtel data breach)
एक्स (पूर्व में Twitter) पर डार्क वेब इन्फॉर्मर ने बताया कि "जेनजेन" नामक एक एनोनिमस सेलर (Anonymous seller) ने 375 मिलियन एयरटेल ग्राहकों का डेटा ब्रीचफोरम नामक हैकर फोरम पर सेल के लिए उपलब्ध कराया है।

यह भी पढ़ेंः FREE मिलेगा CMF Phone 1, CMF 20 Buds Pro 2 और Watch Pro 2! बस करें ये काम

डेटा में कथित तौर पर नाम, पारिवारिक जानकारी, संपर्क विवरण और यहां तक कि आधार संख्या जैसी संवेदनशील जानकारी शामिल थी। हालांकि, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इन आरोपों का खंडन किया है। लेकिन इसके बावजूद लोगों को डेटा चोरी से बचने के लिए सतर्क होना बेहद जरूरी है।

डेटा चोरी से बचने के लिए जरूर करें ये काम
चाहे आप एयरटेल यूजर्स हों या फिर जियो यूजर्स स्कैमर्स को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। आपकी थोड़ी सी गलती बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अपने डिवाइस को सिक्योर रखने के लिए कुछ कदम जरूर उठाएं। जैसे डिवाइस के पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें, टू स्टेप ऑथेंटिकेशन के जरिए अपने डिवाइस को अतिरिक्त सुरक्षा दें, पासवर्ड किसी से भी शेयर न करें, अनजान लिंक ओपन न करें।

5379487