Logo
एयरटेल ने स्पैम कॉल और SMS पर अंकुश लगाने के लिए AI-powered spam detection सॉल्यूशन लॉन्च कर दिया है। ये टूल, यूजर्स को हर तरह के संदिग्ध स्पैम कॉल और SMS के बारे में रियल टाइम में अलर्ट करेगा।

Airtel AI-powered spam detection feature launch: भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने बुधवार, 25 सितंबर 2024 को देश का पहला AI-पावर्ड स्पैम डिटेक्शन फीचर लॉन्च कर दिया है। कंपनी का कहना है कि इस फीचर के जरिए ग्राहकों की स्पैम कॉल और संदेशों की समस्या का काफी हद तक समाधान हो सकेगा। खास बात है कि स्पैम कॉल और संदेशों की पहचान करने वाला यह फीचर सभी एयरटेल यूजर्स को मुफ़्त में उपलब्ध होगा। एयरटेल ग्राहकों को इस फीचर को सक्रिय करने के लिए अलग से ऐप डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह उनके फ़ोन पर अपने आप सक्रिय हो जाएगा।

भारती एयरटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ गोपाल विट्टल ने स्पैम कॉल संकट को संबोधित करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, "स्पैम ग्राहकों के लिए एक खतरा बन गया है। हमने इसे व्यापक रूप से हल करने के लिए पिछले 12 महीने बिताए हैं। यह एक बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि हम देश का पहला AI-संचालित स्पैम-मुक्त नेटवर्क लॉन्च कर रहे हैं जो हमारे ग्राहकों को स्पैम और अन्वॉन्टेड कम्युनिकेशन से बचाव में मदद करेगा।"

ये भी पढ़ेः- एयरटेल लाया एक साथ तीन नए सस्ते डेटा प्लान, 30 दिनों के लिए मिलेगा 50GB तक हाई स्पीड इंटरनेट

डुअल लेयर प्रोटेक्शन के साथ कॉल-मैसेज की करेगा निगरानी 
नव विकसित समाधान एक डुअल लेयर प्रोटेक्शन सिस्टम का उपयोग करता है, जिसमें नेटवर्क और आईटी सिस्टम दोनों लेवलों पर फ़िल्टर शामिल हैं। यह सिस्टम प्रतिदिन 1.5 बिलियन मैसेज और 2.5 बिलियन कॉल प्रोसेस कर सकता है।

विट्टल ने यह भी बताया कि सिस्टम प्रतिदिन 100 मिलियन संभावित स्पैम कॉल और 3 मिलियन स्पैम एसएमएस मैसेज की पहचान कर रहा है, जो ग्राहक सुरक्षा के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। एयरटेल के इन-हाउस डेटा वैज्ञानिकों द्वारा विकसित, AI सॉल्यूशन कम्युनिकेशन को "संदिग्ध स्पैम (Suspected SPAM)" के रूप में सटीक रूप से वर्गीकृत करने के लिए एक एल्गोरिदम का उपयोग करता है। इसके अलावा, सिस्टम ब्लैकलिस्ट किए गए URL के केंद्रीकृत डेटाबेस का लाभ उठाते हुए दुर्भावनापूर्ण लिंक के लिए आने वाले SMS मैसेज को भी स्कैन करता है।

हानिकारक लिंक पर अलर्ट करेगा फीचर 
यह एक्टिव सॉल्य़ूशन सुनिश्चित करता है कि ग्राहक अनजाने में हानिकारक लिंक पर क्लिक करने से पहले सतर्क हो जाएं। यह फीचर लगातार IMEI परिवर्तन जैसी विसंगतियों की निगरानी करता है, जो धोखाधड़ी गतिविधि का संकेत दे सकता है, जिससे उभरते स्पैम खतरों के खिलाफ ग्राहक सुरक्षा बढ़ जाती है।

इसके अलावा, सरकार ने सेवा और लेन-देन संबंधी कॉल के लिए 160 प्रीफिक्स से शुरू होने वाले 10 अंकों के नंबर आवंटित किए हैं। ग्राहक इस रेंज से कॉल प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं, जो बैंकों, म्यूचुअल फंड, बीमा कंपनियों और अन्य वित्तीय संस्थानों के लिए निर्दिष्ट है। जिन लोगों ने डू नॉट डिस्टर्ब (DND) सेवा का विकल्प नहीं चुना है, उन्हें 140 प्रीफिक्स वाले नंबरों से प्रचार कॉल प्राप्त होते रहेंगे।

ये भी पढ़ेः-  रेडमी लाया बड़ी AMOLED डिस्प्ले वाली सस्ती स्मार्टवॉच, 18 दिनों तक कर सकेंगे उपयोग 

सिस्टम इन कॉल को तुरंत करेगा ब्लॉक
इसके अलावा, यह पाया गया कि 87 प्रतिशत लोगों को स्पैम संदेश प्राप्त होते हैं। हालाँकि सिस्टम इन कॉल को तुरंत ब्लॉक नहीं करता है, लेकिन एयरटेल जल्द ही ब्लॉकिंग फीचर लागू करने की योजना बना रहा है। साथ ही सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों के साथ चर्चा चल रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्विगी और ज़ोमैटो जैसे प्लेटफ़ॉर्म से सेवा कॉल को स्पैम से आसानी से पहचाना जा सके। वर्तमान में, यह सेवा स्मार्टफ़ोन के लिए उपलब्ध है, जबकि फीचर फ़ोन के लिए अपग्रेड पर काम चल रहा है।

5379487