Logo
Apple Watch Series 10 launched: एप्पल ने अपनी नई स्मार्टवॉच Watch Series 10 को लॉन्च कर दिया है। ये घड़ी सुपर फास्ट चार्जिंग, बड़ी डिस्प्ले, एडवांस हेल्थ फीचर्स और कई खूबियों से भरपूर है।

Apple Watch Series 10 launched: Apple ने सोमवार को हुए इट्स ग्लोबल टाइम इवेंट में मोस्ट अवेटेड स्मार्टफोन iphone 16 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। साथ ही ब्रांड ने वॉच सीरीज 10 और वॉच अल्ट्रा 2 लॉन्च की है। कंपनी ने एयरपॉड्स 4 और एयरपॉड प्रो भी लॉन्च किए हैं। कंपनी का दावा है कि न्यूली लॉन्च Apple Watch Series 10 सबसे तेज चार्ज होने वाली एप्पलवॉच है। घड़ी में नया डिज़ाइन, बड़ा डिस्प्ले और कई नए हेल्थ और फिटनेस फीचर्स दिए गए हैं। यहां हम इस लेटेस्ट वॉच की कीमत से लेकर फीचर तक सभी डिटेल विस्तार से बता रहे हैं। 

1. अब तक की सबसे पतली Apple Watch
सीरीज 10 पिछले मॉडल की तुलना में लगभग 10% पतली है, जबकि इसकी बैटरी लाइफ़ 18 घंटे की है। यह एक नए डिज़ाइन की वजह से संभव हुआ है, जो एंटीना को वॉच केसिंग में इंटीग्रेट करता है। यह एल्युमिनियम और टाइटेनियम केस में आता है, जिसमें जेट-ब्लैक एल्युमिनियम और पॉलिश टाइटेनियम सहित कई कलर और फ़िनिश हैं।

2. बड़ा डिस्प्ले और बेहतर रिफ्रेश रेट
सीरीज 10 में किसी भी Apple वॉच पर सबसे बड़ा डिस्प्ले है, जिसमें 30% तक ज़्यादा स्क्रीन एरिया है। वाइड-एंगल OLED तकनीक इसे एक  एंगल से देखने पर 40% ज़्यादा चमकीला बनाती है और तेज़ रिफ्रेश रेट कुछ वॉच फेस पर लगातार चलते हुए सेकंड हैंड को देखने की अनुमति देती है।

ये भी पढ़ेः- आईफोन 16 सीरीज की धमाकेदार एंट्री, जानिए सभी मॉडल्स की भारत में कीमत

3. फास्ट चार्जिंग
अपडेट किए गए बैक डिज़ाइन की बदौलत, सीरीज 10 में सुपर फास्ट चार्जिंग क्षमताएँ0 हैं। सिर्फ़ 15 मिनट चार्ज करने पर आठ घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है और 30 मिनट में यह 80% तक चार्ज हो जाएगा।

4. स्लीप एपनिया नोटिफिकेशन (Sleep Apnea Notifications) 
स्लीप ट्रैकिंग के अलावा, सीरीज़ 10 अब सांस लेने में रुकावट से जुड़ी कलाई की हरकतों का पता लगाकर स्लीप एपनिया के लक्षणों की निगरानी कर सकता है। इस सुविधा को जल्द ही विनियामक स्वीकृति (regulatory approval) मिलने की संभावना है।

5. वाटर फ़ीचर
जो लोग पानी की गतिविधियों का आनंद लेते हैं, उनके लिए सीरीज़ 10 में एक डेप्थ गेज शामिल है जो 6 मीटर तक पानी को माप सकता है और साथ ही इसमें एक वाटर टेम्परेचर सेंसर भी है। डेप्थ ऐप वर्तमान गहराई, पानी का तापमान, पानी के नीचे का समय और अधिकतम गहराई जैसी जानकारी दिखाता है। वॉचओएस 11 ने ओपन वाटर एक्टिविटी के लिए टाइड्स ऐप भी पेश किया है। 

ये भी पढ़ेः- 11 सितंबर को लॉन्च होगा 108MP कैमरा वाला सस्ता Tecno Pova 6 Neo 5G फोन, देखें फीचर 

6. ऑडियो और कॉल क्लैरिटी
सीरीज़ 10 यूजर्स को एप्पल म्यूज़िक और पॉडकास्ट के साथ-साथ थर्ड-पार्टी ऐप सहित अपने बिल्ट-इन स्पीकर के माध्यम से ऑडियो सुनने की अनुमति देता है। इसमें वॉयस आइसोलेशन फ़ीचर भी शामिल है जो कॉल के दौरान बैकग्राउंड नॉइज़ को कम करता है।

7. नई फ़िनिश
पहली बार, एप्पल वॉच पॉलिश एल्युमिनियम फ़िनिश में उपलब्ध है, जिसमें ब्राइट जेट-ब्लैक ऑप्शन भी शामिल है। पॉलिश टाइटेनियम फिनिश, जो कुछ मॉडलों में स्टेनलेस स्टील की जगह लेती है, एक हल्का और अधिक स्टाइलिश लुक प्रदान करती है। एल्युमिनियम और टाइटेनियम दोनों मॉडल कई कलरों में आते हैं।

8. watchOS 11
सीरीज़ 10 watchOS 11 पर चलती है, जिसमें विटल्स ऐप, ट्रेनिंग लोड इनसाइट्स, कस्टमाइज़ेबल एक्टिविटी रिंग और बेहतर स्मार्ट स्टैक जैसी नई सुविधाएँ शामिल हैं।

ये भी पढ़ेः- Amazon Great Indian Festival 2024 जल्द होगा शुरू, कंपनी ने टीजर शेयर कर किया कंफर्म; यहां देखें सभी डिटेल 

Apple Watch Series 10: कीमत 
Apple Watch Series 10 की शुरुआती कीमत $399 ( लगभग 33,502 रुपए)  है और यह अभी प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है। यह 20 सितंबर से इन-स्टोर में सेल की लिए  उपलब्ध होगी। नए वॉच बैंड भी ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं।

5379487