Logo
OpenAI launched SearchGPT: OpenAI ने चुनिंदा यूजर्स के लिए अपना नया सर्च टूल SearchGPT को लॉन्च कर दिया है। यह एक AI बेस्ड टूल है, जो सीधे गूगल सर्च को टक्कर देगा।

OpenAI launched SearchGPT: चैटबॉट ChatGPT को लॉन्च करने वाली कंपनी OpenAI अब गूगल को टक्कर देने के लिए एक सर्च इंजन लेकर आई है। इसका नाम SearchGPT है। फिलहाल कंपनी ने इस फीचर को चुनिंदा लोगों के लिए रोलआउट किया है। इसकी जानकारी कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर के दी हैं। बता दें, इससे पहले भी इस सर्च इंजन के बारें में कई जानकारी सामने आई थी लेकिन कंपनी ने इनकी कोई ऑफिशियल पुष्टि नहीं की थी।

आखिरकार अब कंपनी ने इस फीचर की आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी हैं। यह फीचर सर्च इंजन AI आधारित है, जिसे शुरुआत में कुछ यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन आप इस फीचर के वेटलिस्ट को जॉइन कर सकते हैं।   

OpenAI ने शेयर किया पोस्ट 
कंपनी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में लिखा है, 'हम फिलहाल SearchGPT का टेस्ट कर रहे हैं, जो नए AI सर्च फीचर का प्रोटोटाइप है। इस AI मॉडल को इंस्टेंट रिप्लाई देने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि आपको स्पष्ट और प्रासंगिक स्रोतों के साथ तेज़ और समय पर उत्तर मिल सकें। साथ ही उन्होंने लिखा कि हम इसे अभी छोटे यूजर ग्रुप के लिए लॉन्च कर रहे हैं, ताकि हमें फीडबैक मिल सकें और इसे हम ChatGPT के साथ जोड़ सकेंगे। 

इस फीचर को रोलआउट करने के लिए OpenAI ने कई प्रमुख पब्लिशर की सहायता ली है। कंपनी ने अपने इस तगड़े फीचर को ऐसे समय पर लॉन्च किया है जब गूगल अपने सर्च में AI फीचर की सुविधा को जोड़ रहा है। अब आपको गूगल पर सर्च करने पर कुछ जवाब एआई जनरेटेड मिलेंगे।   

SearchGPT गूगल सर्च को देगा कड़ी टक्कर
ओपन एआई का कहना है कि उनका सर्च टूल अप-टू-डेट इन्फॉर्मेशन देगा, जो इंटरनेट पर उपलब्ध होगी। सर्चजीपीटी में  ChatGPT से अलग पारंपरिक सर्च इंजन जैसा इंटरफेस और क्लिकेब एक्सटर्नल लिंक मिलेंगे। 

ओपन एआई इस फीचर के जरिए सीधे गूगल को टक्कर देगा। इसका सीधा असर गगूल के बिजनेस मॉडल पर पड़ेगा, जो एक बड़ी संख्या में एडवर्टाइजमेंट पर निर्भर करता है। बता दें, विज्ञापनों के जरिए गूगल सालाना 175 अरब डॉलर की तगड़ी कमाई करता है। ऐसे में यदि ओपन एआई का सर्च इंजन सफल होता है तो ये गूगल के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाएगा। 
 

ये भी पढ़े-ः Philips TAX2208 ब्लूटूथ स्पीकर लॉन्च: 30W आउटपुट ओडियो के साथ मिलेगा 7 घंटे का प्लेटाइम; देखें कीमत 

5379487