Logo
BSNL 5G: बीएसएनएल (BSNL) ने अपने 5G नेटवर्क की कॉमर्शियल टेस्टिंग और ट्रायल शुरू कर दिया है। इससे यूजर्स को न सिर्फ तेज इंटरनेट मिलेगा बल्कि निजी कंपनियों के बढ़ते टैरिफ से भी राहत मिल सकती है।

BSNL 5G: भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल (BSNL) जल्द ही पूरे देश में अपनी 5जी सर्विस शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इसके चलते कंपनी की ओर से 5G नेटवर्क की कॉमर्शियल टेस्टिंग और ट्रायल शुरू हो गया है। बीएसएनएल का ये फैसला सरकारी टेलीकॉम सेक्टर के लिए अहम कदम साबित हो सकता है। साथ ही कंपनी अपने नेटवर्क को फास्ट और किफायती करने के लिए एडवांस  4जी नेटवर्क को 5जी नेटवर्क में शिफ्ट करने पर काम कर रही हैं। 

घरेलू स्वदेशी सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने 5G नेटवर्क का सफलतापूर्वक ट्रायल शुरू कर दिया है। इसके लिए कंपनी ने लेखा वायरलेस, वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज, गैलोर नेटवर्क्स और वाईसिग जैसी टेक्नोलॉजी और हार्डवेयर कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है। इनके साथ मिलकर कंपनी ने 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करके 5G तकनीक का लाइव परीक्षण शुरू कर दिया है। बीएसएनएल को उम्मीद है कि जब वह अपना 5जी नेटवर्क व्यावसायिक रूप से लॉन्च करेगा तो लागत कम हो जाएगी।

ये भी पढ़ेः- Airtel लाया AI पावर्ड फीचर: स्पैम कॉल और SMS की होगी छुट्टी; फ्री मिलेगी ये सर्विस

बीएसएनएल 5जी: क्या है खास? 
BSNL 5G नेटवर्क को 4G इंटरनेट की तुलना में अधिक तेज़, सुरक्षित और आधुनिक नेटवर्क माना जा रहा है। BSNL 5G नेटवर्क यूजर्स को न सिर्फ हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान करेगा, बल्कि कम लेटेंसी के साथ बेहतर कॉलिंग और मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस भी सुनिश्चित देगा। इस नेटवर्क का इस्तेमाल विभिन्नों सेक्टरों में महत्वपूर्ण बदलाव लाने के लिए किया जाएगा। इसमें  स्मार्ट सिटी, IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स), और स्वास्थ्य सेवाओं में डिजिटल समाधान शामिल हैं। 

इसके अलावा 5जी नेटवर्क में डेटा डाउनलोड और अपलोड स्पीड 4G के मुकाबले काफी तेज होगी। इससे यूजर्स  HD वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग और अन्य इंटरनेट सर्विस का बेहतर उपयोग कर सकेंगे। 5G नेटवर्क में डेटा स्थानांतरण की  लेटेंसी अत्यंत कम होगी, जिससे इंटरनेट बेस्ड सेर्विस में इंस्टेंट प्रतिक्रिया सुनिश्चित होगी। खासतौर पर यह सर्विस स्मार्ट सिटी और ऑटोमेशन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण होगी। साथ ही कंपनी ने देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में भी यह 5जी सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बनाई है, ताकि डिजिटल डिवाइड को कम किया जा सके।

ये भी पढ़ेः- Flipkart Big Billion Days सेल शुरू: iPhone 15 पर ताबड़तोड़ छूट, लॉन्च प्राइस से ₹30 हजार तक हुआ सस्ता

BSNL 5G सर्विस कब होगी शुरू?
BSNL अपनी 5G नेटवर्क सर्विस को जल्द ही पूरे देश में शुरू कर सकता है। इसके चलते कंपनी ने 5G नेटवर्क की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। हालांकि ये सर्विस कब तक देशभर में लागू की जाएगी इसका फिलहाल खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन कंपनी इस सर्विस को लागू करने के लिए TATA की मदद ले रही हैं। 

5379487