Logo
New 5G Plans In Upcoming Months: साल के बीच में 5G प्लान्स की फ्बंरी सोवाएं बंद हो सकती हैं। अब इसके लिए यूजर्स को 5G प्लान्स खरीदने होंगे, जिनकी कीमत 4G प्लान से कम होने की उम्मीद है।

New 5G Plans In Upcoming Months: क्या आप भी 5जी अनलिमिटेड डेटा प्लान का उपयोग करते हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर हैं। दरअसल टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही अपनी फ्री 5G सर्विस को बंद करने जा रही है और इस 5G सर्विस के लिए अलग से टैरिफ भी लॉन्च कर सकती हैं। इस बात का दावा इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च फर्म की रिपोर्ट में किया गया है।

इस रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर्स अपनी फ्री 5G सर्विस को बंद करने की तैयारी में है। कंपनी अपने 5जी प्लान्स को वित्त वर्ष 2025 में पेश कर सकती हैं। फर्म ने कहा कि ऐसी उम्मीद नहीं है कि कंपनियां 5जी प्लान्स को 4जी प्लान्स से अधिक कीमत पर लॉन्च करेगी।

इसके पीछे का कारण है कि वर्तमान में मौजूद 4जी प्लान्स भी यूजर की उन जरूरतों को पूरा कर सकती हैं, जो 5जी प्लान्स कर रहा है। चलिए अब इस रिपोर्ट में क्या-क्या कहा गया है विस्तार से जानते हैं...

क्या है रिपोर्ट में...
इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च फर्म की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रति गीगबाइट के हिसाब से 5जी डेटा टैरिफ की कीमत 4जी डेटा टैरिफ के मुकाबले में और भी कम होगी। अगर आप इसे आसान शब्दों में समझे तो यदि 1 जीबी 4G डेटा की कीमत अभी 5 रुपए है, तो आपोक 5जी सर्विस सिर्फ 2 या 3 रुपए में मिल सकती हैं। आपको बता दें, यह सिर्फ आपको समझाने के लिए  एक उदाहरण है। 5जी प्लान्स में यूजर्स को 4जी प्लान की तुलान में अधिक डेटा मिलेगा। इसलिए 5जी की 4जी के मुकाबले मंहगा होने की उम्मीद है। हालांकि अभी कंपनी ने इनमें से किसी भी बात की पुष्टि नहीं की है। 

भारत में 5जी सब्सक्राइवर में होगी तेजी से वृध्दि 
रेटिंग फर्म के मुताबिक भारत में 5जी सब्सक्राइबर मौजूदा 17 प्रतिशत से बढ़कर 20-25 प्रतिशत तक की वृध्दि होने की उम्मीद है। रिपोर्ट की मानें तो भारत में 5जी सब्सक्राइबर की ग्रोथ की स्पीड 4जी सब्साक्राइबर की नकल नहीं करेगी। इसकी पीछे का सबसे बड़ा कारण हैं कि 5जी फोन की एवरेज सेलिंग प्राइस नॉर्मल फोन की तुलना में 2-4 गुना है। 

ये भी पढ़े-ः Earn Money On Instagram: इंस्टा से ऐसी होती है कमाई, आज ही आजमाएं ये आसान टिप्स; घर बैठे कमाएंगे लाखों

5379487