Logo
अगर आप पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अब क्रोम वी119 इस स्मार्टफोन और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आखिरी कंपैटिबल वर्जन होगा। एंड्रॉयड के ओरियो यानी 8.0 वर्जन वाले फोन में गूगल कैलेंडर का सपोर्ट जल्द ही बंद हो जाएगा।

नई दिल्ली. एंड्रॉयड फोन के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर गूगल ने बड़ा ऐलान किया है। अगर आप पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अब क्रोम वी119 इस स्मार्टफोन और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आखिरी कंपैटिबल वर्जन होगा। एंड्रॉयड के ओरियो यानी 8.0 वर्जन वाले फोन में गूगल कैलेंडर का सपोर्ट जल्द ही बंद हो जाएगा। इसके ऊपर के सभी वर्जन में गूगल कैलेंडर सपोर्ट करेगा। अगर आपके पास एंड्रॉयड 7.1 या इससे नीचे के वर्जन वाले स्मार्टफोन या टैब हैं तो उसमें भी गूगल कैलेंडर सपोर्ट नहीं करेगा।

गूगल अब इसके साथ पॉप्यूलर वेब ब्राउजर के लिए इन डिवाइसेज में सपोर्ट खत्म कर रहा है। हालांकि, गूगल की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई तारीख नहीं बताई गई है। ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 7.1 पर चलने वाले स्मार्टफोन ही नहीं, बल्कि आईओएस और कंप्यूटर पर भी गूगल कैलेंडर का सपोर्ट बंद होने जा रहा है। बता दें कि गूगल कैलेंडर की मदद से यूजर्स थर्ड पार्टी ऐप्स में रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। 

हैकिंग व डाटा लीक से बचने के लिए बदलाव
ऐसा क्यों हो रहा है, इसके पीछे सिक्योरिटी को लेकर परेशानी एक वजह है। क्योंकि पुराने एंड्रॉयड वर्जन वाले फोन या टैब को सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं मिलता। ऐसे में हैकिंग और डाटा लीक का खतरा रहता है। पहले वॉट्सऐप भी कुछ डिवाइस के लिए सपोर्ट बंद कर चुका है।

5379487