Logo
Action Against Loan App's : केंद्र सरकार ने साइबर अपराध पर कार्रवाई करते हुए 2 हजार से ज्यादा लोन ऐप्स को हटाया है। ऐसे में आप भी ऐप्स की रेटिंग और रिव्यू जरूर चेक करें। अपने स्मार्टफोन और डेटा की सुरक्षा का ध्यान रखें। 

Action Against Loan App's : साइबर क्राइम को रोकने के लिए सरकार लगातार एक्शन ले रही है। यही वजह है कि कई बार टेक कंपनियों के साथ मिलकर ऐसे ऐप्स को हटाया जा रहा है। एक बार फिर ऐसा ही किया गया है। सरकार ने गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से करीब 2200 ऐप्स को डिलीट करवा दिया है। इन ऐप्स पर आखिर क्यों कार्रवाई की गई है, हम आपको बताते हैं।  

जिन ऐप्स पर सरकार ने कार्रवाई की है, उनमें से ज्यादातर लोन ऐप थे। इन दिनों लोन देने के नाम पर लोगों के साथ ठगी हो रही है। हालांकि इससे पहले भी ऐसी ही कार्रवाई की जा चुकी है। सितंबर 2022 और अगस्त 2023 में भी ऐसी ही कार्रवाई की गई है। गूगल ने प्ले स्टोर से इन ऐप्स को डिलीट कर दिया है। अगर आपके स्मार्टफोन में भी ऐसी कोई ऐप है तो इसे तुरंत डिलीट कर देना चाहिए। 

वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने बताया कि सरकार केंद्रीय रिजर्व बैंक के साथ मिलकर ऐसी ऐप्स पर कार्रवाई कर रही है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर ऐसी कार्रवाई होती रहती है। अप्रैल 2021 से लेकर जुलाई 2022 के बीच करीब 4 हजार ऐप्स का रिव्यू किया गया। वहीं शक होने पर 2500 ऐप्स को तुरंत डिलीट कर दिया गया। 

ऐसे करें बचाव

कोई भी ऐप इंस्टॉल करने से पहले उसकी पूरी जानकारी ले लें। प्ले स्टोर पर हर ऐप के बारे में लोग अपना रिव्यू भी देते हैं। इसके अलावा गूगल की तरफ से इसे रेटिंग दी जाती है। इसलिए जब भी आप कोई ऐप इंस्टॉल करें तो उसका रिव्यू जरूर देख लें। हर ऐप अपने स्मार्टफोन में होती है। इससे संबंधित डेटा भी आपके पास रहता है तो ये डेटा लीक से लेकर पर्सनल डिटेल तक लीक होने का खतरा बना रहता है।

5379487