Logo
Deep fake issue: केंद्र सरकार ने 24 नवंबर को Google, Facebook, YouTube सहित ऑनलाइन प्लेटफार्मों को तलब किया है।

Deep fake issue: डीपफेक मामले को लेकर सरकार एक्शन में आ गई है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डीपफेक मामले को गंभीरता से ले रही है। जल्द शिकायतों को दर्ज कराने में मदद के लिए स्पेशल अधिकारी की तैनाती की जाएगी। जिन्हें नियम सात अधिकारी कहा जाएगा। दिसंबर के पहले हफ्ते में डीपफेक के खिलाफ नया नियम लागू होगा। टेक कंपनियों के साथ चर्चा हो रही है। 

सरल बनेगी शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नियम सात अधिकारी भी एक ऐसा व्यक्ति होगा जो एक ऐसा मंच तैयार करेगा जहां नागरिकों के लिए भारत सरकार के ध्यान में अपने नोटिस या आरोप या प्लेटफार्मों द्वारा कानून के उल्लंघन की रिपोर्ट लाना बहुत आसान होगा। नियम सात अधिकारी उस डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म की जानकारी लेंगे और उसके अनुसार प्रतिक्रिया देंगे। इसलिए, हम नागरिकों के लिए प्लेटफ़ॉर्म द्वारा सरकार को कानून के उल्लंघन की रिपोर्ट करना बहुत सरल बना देंगे। 

उन्होंने कहा कि जहां तक नुकसान का सवाल है, इसमें डीपफेक भी शामिल है और सीएसएएम (बाल यौन शोषण सामग्री) भी शामिल है, इसमें सामग्री की कई अन्य श्रेणियां भी शामिल हैं जो भारतीय इंटरनेट पर प्रतिबंधित हैं। 

डीपफेक के मुद्दे को उठाने के लिए शुक्रवार को इंटरनेट के सभी महत्वपूर्ण खिलाड़ियों, इंटरनेट मध्यस्थों के साथ एक बैठक आयोजित की गई।

यदि डीपफेक नहीं हटाए गए तो ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से कोई छूट नहीं

इससे पहले राजीव चंद्रशेखर ने कहा था कि केंद्र सरकार ने 24 नवंबर को Google, Facebook, YouTube सहित ऑनलाइन प्लेटफार्मों को तलब किया है और उन्हें चेतावनी दी है कि अगर वे अपनी साइटों से डीपफेक नहीं हटाते हैं तो उनके खिलाफ गंभीर कार्रवाई की जाएगी।

5379487