Logo
Xamalicious Malware In Android Apps: रिचर्स में पाया गया है कि 14 एंड्रॉयड ऐप्स हैं, जिनमें खतरनाक 'Xamalicious Malware' मिला है। इस वायरस से करीब 3 लाख यूजर्स प्रभावित हो चुके हैं। 

Xamalicious Malware In Android Apps:सिक्योरिटी रिसर्चर्स आये दिन इंटनरेट पर अलग-अलग चीजों की रिसर्च और इनमें खामियां ढूंढते हैं। सरकारी एजेंसियां भी दिन-रात लोगों की सुरक्षा के लिए काम करती हैं। McAfee के रिसर्चर्स ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। अफेक्टेड लोगों से तुरंत कुछ ऐप्स को स्मार्टफोन से हटाने की अपील की है। 

जानकारी के मुताबिक, 'Xamalicious' नाम का मैलवेयर करीब 3 लाख से ज्यादा डिवाइस को प्रभावित कर चुका है। गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद 14 ऐप्स में ये खतरनाक मैलवेयर पाया गया है। यह लोगों के डिवाइस को एक्सेस कर जानकारी को चुराता है। 

1 लाख से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं ये ऐप्स 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अफेक्टेड 14 ऐप्स में से 3 ऐप्स ऐसे हैं, जिन्हें 1 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। यानि इन सभी लोगों की प्राइवेसी में खलल डाला गया है। हालांकि अच्छी बात ये है कि गूगल ने प्लेस्टोर से अब ये सभी ऐप्स हटा दिए हैं लेकिन चिंता की बात उन लोगों के लिए हैं, जिन्होंने इन ऐप्स को डाउनलोड किया था और अभी भी फोन में रखा हुआ है। 

इन ऐप्स को फौरन करें डिलीट

Essential Horoscope for Android (1 लाख लोगों ने इनस्टॉल किया)
3D Skin Editor for PE Minecraft (1 लाख लोगों ने इनस्टॉल किया है)
Logo Maker Pro (1 लाख लोगों ने इनस्टॉल किया है)
Auto Click Repeater (10,000 लोगों ने इनस्टॉल किया है)
Count Easy Calorie Calculator (10,000 लोगों ने इनस्टॉल किया है)
Dots: One Line Connector (10,000 लोगों ने इनस्टॉल किया है)
Sound Volume Extender (5,000 लोगों ने इनस्टॉल किया है) 

इनके अलावा भी 12 ऐप्स ऐसे हैं जो 'Xamalicious' नाम के मैलवेयर से प्रभावित हैं और थर्ड पार्टी वेबसाइट या स्टोर पर मौजूद हैं। 

ANI की रिपोर्ट के अनुसार, ये ऐप्स APK फॉर्म में हैं और लोगों प्राइवेसी को ब्रेक कर रहे हैं। Xamalicious, एक एंड्रॉइड बैकडोर है जो NET फ्रेमवर्क पर आधारित होने और ओपन-सोर्स Xamarin फ्रेमवर्क का उपयोग करके बनाए गए ऐप्स में एकीकृत हो जाता है। ऐप्स को इनस्टॉल करने पर ये मैलवेयर एक्सेसिबिलिटी सर्विस का एक्सेस हासिल कर लेता है और फिर ऑन स्क्रीन चीजों को रिकॉर्ड और बैकग्राउंड में ऐप्स से डेटा चोरी करने का काम करता है। 

CH Govt hbm ad
5379487