Logo
India Post SMS Scam: इन दिनों स्कैमर्स इंडिया पोस्ट के नाम से लोगों को मैसेज करके ठगी का शिकार बना रहे हैं। इस मैसेज में यूजर्स को साथ में एक लिंक भी शेयर की जा रही हैं और उसमें एड्रेस को अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है। लिंक की मदद से स्कैमर फोन में मैलवेयर को डाल रहे हैं।

India Post SMS Scam: वर्तमान में डिजीटल टेक्नोलॉजी के विस्तार के साथ स्कैम और ऑनलाइन फ्रॉड में भी तेजी से वृध्दि हो रही हैं। आपने देखा होगी कि इन दिनों लोगों के साथ हर दिन अलग-अलग प्रकार की ऑनलाइन धोखाधड़ी हो रही हैं। आमतौर ये स्कैमर्स लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाने के लिए सरकारी संस्थानों का उपयोग करते हैं।

इसी कड़ी में अब स्कैमर्स इंडिया पोस्ट के नाम पर एक नई ठगी कर रहे हैं, जिसके के कई लोग शिकार भी बन चुके हैं। इस फ्रॉड के तहत लोगों के पास इंडिया पोस्ट के नाम से एक मैसेज आ रहा है। इस मैसेज में लिखा होगा कि आपका कोई पार्सल आया है। इस मैसेज में कैप्शन के साथ एक वेब लिंक भी है। इसको लेकर पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने लोगों के लिए अलर्ट भी जारी किया है। चलिए अब आपको इस स्कैम के बारें में डिटेल से बताते हैं।  

ये है इंडिया पोस्ट का SMS स्कैम
स्कैमर्स लोगों को इंडिया पोस्ट के नाम से लोगों के पास एक SMS सेंड कर रहे हैं। इस मैसेज के अंदर लिखा होगा कि आपका कोई पार्सल आया है और डिलीवरी के लिए आपको अपने एड्रेस को अपडेट और कंफर्म करना होगा। इतना ही इस मैसेज के साथ आपको एक लिंक भी शेयर किया जा रहा है, जिसमें 48 घंटे के अंदर आपके एड्रेस की जानकारी मांगी जाएंगी।

इसमें लिखा है कि आपको दिए गए लिकं पर टैप करके अपने एड्रेस को अपडेट करें। स्कैमर्स इस लिंक के जरिए लोगों के मोबाइल फोन के अंदर मैलवेयर डाल रहे हैं और उनकी पर्सनल डिटेल्स को ले रहे हैं। इस डेटा के आधार पर स्कैमर उन लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं।     

पीआईबी ने किया अलर्ट
प्रेस इंफॉर्मेंशन ब्यूरो (पीआईबी) ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए इस फ्रॉड स्कैम के बारें में लोगों को जानकारी दी है। PIB ने लोगों अलर्ट करते हुए कहा कि इंडिया पोस्ट कभी भी इस प्रकार का ककोई मैसेज नहीं भेजता है। ऐसे में यदि आपके पास भी कोई इस तरह का मैसेज आया है, तो लिंक पर क्लिक न करें और मैसेज को तुरंत डिलीट कर दे। क्योंकि यह एक फ्रॉड और फर्जी मैसेज है। इसकी मदद से आपको ठगी का शिकार बनाया जा सकता है। 

ये भी पढ़ेः- 

5379487