Logo
Paytm Lay off: पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने बड़ी छंटनी की है। कंपनी ने सभी यूनिट्स से 1,000 से ज्यादा कर्मचारियों को निकालने का फैसला लिया है।

Paytm Lay off: पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस की ओर कर्मचारियों की बड़ी छंटनी की गई है। कंपनी ने अपने सभी यूनिट्स से 1,000 से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है जो कंपनी की कुल वर्कफोर्स का करीब 10 प्रतिशत है। कंपनी ने यह फैसला लागत को कम करने के लिए और सभी बिजनेस को फिर से संगठित करने के लिए लिया है।

कंपनी ने क्या कहा?
पेटीएम ने कहा कि AI के शामिल होने से उन्हें कर्मचारी लागत में कम से कम 10 प्रतिशत की बचत करने में मदद मिलेगी और उन्हें "उम्मीद से अधिक डिलीवरी" करने में मदद मिलेगी।

इस यूनिट्स से हुई सबसे ज्यादा छंटनी
अधिकांश नौकरियों में कटौती पेटीएम के ऋण व्यवसाय से हुई है, जिसमें पिछले वर्ष में पर्याप्त वृद्धि देखी गई थी। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पेटीएम के एक प्रवक्ता ने बताया कि हालांकि इससे प्रभावित कर्मचारियों की सटीक संख्या ज्ञात नहीं है। फिनटेक कंपनी चालू वित्त वर्ष के दौरान अपने कर्मचारियों की लागत को 10-15 प्रतिशत तक कम करने के लिए काम कर रही है। प्रवक्ता ने कहा कि सितंबर के अंत में पेटीएम के पास 8,754 करोड़ रुपये नकद शेष थे।

50,000 रुपये से कम के ऋण देने के लिए जाना जाने वाला पेटीएम पोस्टपेड भी धन प्रबंधन की ओर बढ़ रहा है। कंपनी को एक झटका लगा क्योंकि 7 दिसंबर को पेटीएम पोस्टपेड ऋण योजना बंद होने के कारण उसके स्टॉक में लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट आई।

रिपोर्ट के अनुसार, केवल छह महीनों में नई कंपनियों द्वारा 28,000 से अधिक लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है। पिछले साल यानी 2022 में 20,000 कर्मचारियों को अगल-अलग कंपनियों से निकाला गया था। वहीं, 2021 में ये संख्या 4,080 थी।

5379487