Logo
फेसबुक और इंस्टाग्राम अपनी न्यू जनरेशन व्यूवर्स की सुरक्षा और गोपनीयता के लिए काम कर रहा है। कंपनी कुछ नए फीचर्स लॉन्च करने वाली है, जो बच्चों पर पैरेंट्स को नजर रखने में मदद करेंगे।  

आजकल यूथ जनरेशन अधिकांश समय तक फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रील्स देखना पसंद करते हैं। ऐसे में घंटों का समय निकल जाता है। यह एक बुरी आदत की तरह बनता जा रहा है। इस बेड हेबिट से बचाने के लिए खुद Social Media कंपनियों ने पहल की है। इसके तहत अब यूजर को हर 10 मिनट के अंदर एक अलर्ट मिलगा। जिसमें उसे मोबाइल बंद करने के लिए कहा जाएगा। मेटा ने नाइटटाइम नज, पेरेंटल, सुपरविजन जैसे फीचर लॉन्च किए हैं।  

Nighttime Nudge 
युवा अक्सर घंटों सोशल मीडिया स्क्रॉलिंग में फंस जाते हैं, खासकर इंस्टाग्राम के रील्स और डायरेक्ट मैसेज जैसे प्लेटफॉर्म पर। इससे उनकी नींद पूरी नहीं होती है। इस परेशानी से बच्चों को बचाने के लिए मेटा नाइटटाइम नज्ज पेश कर रहा है, जो एक नया इंस्टाग्राम फीचर है जिसका उद्देश्य  युवाओं के बीच अच्छी स्लीप हैबिट को बढ़ावा देना है। जब भी किशोर देर रात मोबाइल पर 10 मिनट से ज्यादा समय बिताते हैं तो यह सुविधा उन्हें धीरे-धीरे समय की याद दिलाती है। उन्हें इंस्टाग्राम और फेसबुक को लॉग ऑफ करने के लिए कहती है। 

मैसेंजर पर पैरेंट्स का सुपरविजन 
मेटा ने पहले ही नाबालिगों के लिए एक नई सुपरविजन फेसिलिटी दी है। इसमें अभी माता-पिता ये  ट्रैक कर सकते है कि उनके बच्चे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कितना समय खर्च कर रहे हैं। पहले ये सुविधाएं अमेरिका और यूरोप के देशों में थीं। 

 

5379487