Logo
UPI One World: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नॉन रेसिडेंशियल इंडियन्स (NRIs) और सभी विदेशी यात्रियों के लिए UPI वन वर्ल्ड वॉलेट सर्विस को शुरू कर दिया है।

UPI One World: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नॉन रेसिडेंशियल इंडियन्स (NRIs) और सभी विदेशी यात्रियों के लिए UPI वन वर्ल्ड वॉलेट सर्विस को शुरू कर दिया है। इस योजना का उद्देश्य अंतररार्ष्ट्रीय यात्रियों को सहज और वास्तविक समय में भुगतान एक्सपीरियंस प्रदान करना है।  

विदेशी लोग मेड इंडिया टेक्नोलॉजी का करेंगे उपयोग 
UPI वन वर्ल्ड वॉलेट को साल 2023 में भारत में आयोजित जी-20 शिखर सम्मलेन के वक्त पहली बार पेश किया गया था। अब यह सुविधा सभी अंतररार्ष्ट्रीय विजिटर्स के लिए उपलब्ध होगी। इस पहल के बाद अब विदेशी लोग मेड इन इंडिया टेक्नोलॉजी का उपयोग कर सकेंगे। खास बात है कि इस पहल से अब लोगों की कैश (नकदी) ले जाने की जरुरत और विदेशी मुद्रा लेनदेन की समस्या खत्म हो जाएगी।  

इन लोगों की दूर होंगी मुश्किलें 
UPI वन वर्ल्ड वॉलेट सुविधा का उपयोग यूजर्स पासपोर्ट और वैध वीजा के बेस पर पूरी केवाईसी प्रक्रिय को पूरा करने के बाद कर सकेंगे। इसके अलावा इसे हवाई अड्डों, होटलों और दूसरे अन्य टचपॉइंट्स पर विदेशी लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इस सर्विस को शुरू करने के पीछे का मकसद अंतररार्ष्ट्रीय यात्रियों की मुश्किलों को खत्म करना है। इस वन वर्ल्ड वॉलेट सर्विस को UPI से लैस करके विदेशी पर्यटकों के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना है, जो भारतीयों का एक पसंदीदा पेमेंट ऑप्शन है। इससे विदेशी विजिटर्स अपनी फाइनेंशियल आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।   

वन वर्ल्ड वॉलेट सर्विस सुविधाजनक लोंडिंग की अनुमति देता देता है। खास बात है कि विदेशी यात्री केवल QR कोड स्कैन का उपयोग करके भुगतान कर सकेंगे और यूपीआई वन वर्ल्ड सुविधा का उपयोग कर सकेंगे। बता दें, ये सर्विस आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एनपीसीआई और ट्रांस कॉर्प इंरनेशनल लिमिटेड के संयुक्त प्रयासों से शुरू की गई है।  


ये भी पढ़ेः- Innocn लाया नए कर्व्ड अल्ट्रावाइड मॉनिटर: 34 इंच WQHD डिस्प्ले के साथ मिलेगा 15W का वायरलेस चार्जर; देखें कीमत 

5379487