Logo
UPI Accepted IN 11 Country: इंडियन UPI को अब फ्रांस में भी मान्यता मिली है। इससे वहां के एफिल टॉवर के टिकटों को ऑनलाइन UPI प्लेटफॉर्म्स के जरिए बुक किया जा रहा है। 

UPI Accepted IN 11 Country : भारत के यूपीआई की धूम पूरी दुनिया में है। फ्रांस में भी इसे मान्यता मिल गई है। इस सुविधा के मिलने से फ्रांस का एफिल टॉवर जिसे भारत से काफी संख्या में टूरिस्ट देखने जाते हैं। उनके लिए ऑनलाइन पेमेंट का मोड खुल गया है। अब आम भारतीय एफिल टॉवर की बुकिंग यूपीआई के माध्यम से कर सकता है। टूरिस्ट सुरक्षित तरीके से यूपीआई पावर्ड ऐप से क्यूआर कोड स्कैन करके मर्चेंट वेबसाइट और पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए NPCI ने Lyra के साथ साझेदारी की है। 

पढ़िए डिटेल...। 

11 देशों में कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट
इससे अब यूपीआई को 11 देशों में इस्तेमाल किया जा सकेगा। यूएई, भूटान, सिंगापुर, नेपाल, यूके, फ्रांस, ओमान, जापान, मलेशिया, साउथ ईस्ट एशिया, यूरोप में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा मिली है। बता दें कि एफिल टॉवर फ्रांस का पहला मर्चेंट है, जहां यूपीआई पेमेंट सर्विस शुरू की गई है, जिसे जल्द ही देश के बाकी हिस्सों में रोलआउट किया जा सकता है। ऐसे में आने वाले दिनों में अन्च मर्चेंट और रिटेल स्टोर के साथ पर लागू किया जाएगा। इससे रिमोटली होटल, म्यूजियम की टिकट बुक कर पाएंगे। एनपीसीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, काफी संख्या में भारतीय टूरिस्ट एफिल टॉवर घूमने जाते हैं।

एफिल टॉवर देखने के मामले में भारत सबसे आगे
इंटरनेशनल विजिटर्स के मुकाबले एफिल टॉवर घूमने के मामले में भारतीय टूरिस्ट दूसरे नंबर पर हैं। जनवरी 2024 में करीब 1220 करोड़ यूपीआई लेनदेन किए गए हैं। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई को NPCI की आर्म इंटरनेशनल पेमेंट सर्विस और Lyra के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया है।

5379487