Logo
Front Load  v/s Top Load Washing Machine: आप एक अच्छी वॉशिंग मशीन खरीदना चाहते हैं लेकिन कन्फ्यूज है कि किस टाइप की मशीन खरीदें तो इस आर्टिकल में हम आपकी इस समस्या का समाधान कर देंगे।

Front Load  v/s Top Load Washing Machine: आज की भागदौड़ भरी लाइफ में समय बचा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में घर के जरूरी कामों को निपटाने के लिए मशीनों का यूज बढ़ गया है। कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का उपयोग बढ़ गया है। फैमिली छोटी हो या बढ़ी, इसकी जरूरत आज सभी को पड़ने लगी है। 2 तरह की वॉशिंग मशीन का चलन है। Semi ऑटोमैटिक और Fully ऑटोमैटिक। सेमी ऑटोमैटिक मशीनें आज के समय के हिसाब से आउटडेटेड हो गई है। अब इसे ना के बराबर खरीदा जाता है। वहीं Fully Automactic Machine  में भी दो कैटेगरी आती है। पहली टॉप लोड मशीन दूसरी फ्रंट लोड मशीन। ऐसी स्थिति में अगर आप भी लेटेस्ट वॉशिंग मशीन खरीदना चाहते हैं लेकिन ये कन्फ्यूजन है कि कौन सी मशीन खरीदें तो हम आपकी मदद करते हैं।   

फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन v/s टॉप लोड वॉशिंग मशीन 

1. वॉशिंग क्वालिटी में कौन बेहतर 

फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन: फ्रंट लोड मशीन नाम से ही क्लीयर है। यह सामने की तरफ से खुली होती है। इसका डोर सामने से खोलकर कपड़े डालना होता है। इसमें मशीन का ड्रम नीचे से ऊपर घूमता है। जिससे कपड़े नीचे से ऊपर जाते हैं और ऊपर से नीचे गिरते हैं। इस तरह की मशीन में वॉशिंग क्वालिटी बेहतर होती है।   

टॉप लोड वाशिंग मशीन: टॉप लोड वॉशिंग मशीन का ड़ोर ऊपर रहता है। और ड्रम गहराई में रहता है। इसमें ड्रम राउंड शेप में घूमता है। जिससे कपड़े घूमते हैं। माना जाता है कि इसमें भी कपड़ों की वॉशिंग क्वालिटी  अच्छी मिलती है। लेकिन फ्रंट लोड मशीन की तुलना में कम ही रहती है। 

2. बिजली और पानी की खपत में कौन बेहतर 

एक्सपर्ट्स की मानें तो बिजली की खपत के मामले में भी फ्रंट लोड मशीन, टॉप लोड मशीन से आगे निकल जाती है। इसमें टॉप लोड की अपेक्षाकृत 40 प्रतिशत कम बिजली लगती है। कुछ ऐसा ही हाल पानी की खपत में भी है। फ्रंट लोड मशीन, टॉप लोड मशीन की तुलना में कम पानी लेती है। फ्रंट लोड मशीन करीब 50 प्रतिशत कम पानी में कपड़े धो देती है। 

3. किसकी स्पिन स्पीड ज्यादा

फ्रंट लोड वाशिंग मशीन की स्पिन स्पीड टॉप लोड से अधिक होती है। ये 100 RPM से 1500 RPM (रेवोलूशन प्रति मिनट) पर रन करती है। दूसरी तरफ टॉप लोड की स्पिन स्पीड 600 RPM स्पीड के साथ आती है।  टॉप लोड के मुकाबले, फ्रंट लोड वाशिंग मशीन कपड़ों से पानी को अच्छे से निचोड़ देती है। जिससे कपड़े एकदम साफ हो जाते हैं। 

4. कौन महंगी, कौन सस्ती 

महंगी-सस्ती के मामले में टॉप लोड आगे निकल जाती है। फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन, टॉप लोड मशीन से थोड़ी महंगी होती है। अनुमान के मुताबिक, यह मशीन टॉप लोड से 8-10 हजार रुपए महंगी आती है। 

5. कौन-कौन से ब्रांड उपलब्ध 

वॉशिंग मशीन शोरूम में आपको IFB, LG, Samsung, Hair समेत अन्य कंपनियों की मशीनें मिल जाएंगी। आप अपनी पसंद के अनुसार मशीन को घर ला सकते हैं। 

5379487