Logo
WhatsApp Bans 67 Lakh Bad Accounts In India: व्हाट्सएप ने 67 लाख से भी अधिक अकाउंट को बंद कर दिया है। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने यह कदम भारत सरकार से शिकायत मिलने के बाद उठाया।

WhatsApp Bans 67Lakh Bad Accounts In India: मेटा के स्वामित्व वाले पॉपुलर मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने बड़ा एक्सशन लिया है। प्लेटफॉर्म ने 1 से 31 जनवरी के बीच 67 लाख से भी अधिक व्हाट्सएप अकाउंट को बैन कर दिया है। व्हाट्सएप ने बताया है कि बंद किए गए सभी अकाउंट भारती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि व्हाट्सएप ने ये कदम क्यों उठाया।

WhatsApp ने क्यों बंद किए अकाउंट?
भारत में 500 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म ने बताया है कि इन अकाउंट्स को यूजर्स की शिकायतों के आधार पर और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई की गई है। कंपनी ने बताया है कि जनवरी में देश में रिकॉर्ड 14,828 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं, और कार्रवाई के रिकॉर्ड 10 थे। जबकि, पिछले साल दिसंबर में व्हाट्सएप ने देश में 69 लाख से ज्यादा खराब अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था।

यह भी पढ़ेंः Vivo V30 और V30 Pro की कीमत का खुलासा,  इस दिन भारत में होंगे लॉन्च

"खातों पर कार्रवाई" उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां व्हाट्सएप ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब है या तो किसी अकाउंट पर प्रतिबंध लगाना या परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना।

कंपनी के अनुसार, "इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।"

केंद्र सरकार ने लॉन्च की अपीलीय समिति (GAC)
यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने शिकायत अपीलीय समिति (GAC) लॉन्च की है जो कंटेट और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं पर नजर रखती है।

व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, ''हमारी सुरक्षा सुविधाओं और नियंत्रणों के अलावा, हम इन प्रयासों की भी देखरेख के लिए इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सुरक्षा और प्रौद्योगिकी विकास के विशेषज्ञों की एक टीम को नियुक्त करते हैं।''

5379487