Logo
WhatsApp scam: मुंबई के व्यक्ति को एक व्हा्टसएप ग्रुप में जुड़ना भारी पड़ गया। जालसाजों ने यूजर्स के अकाउंट से 90 लाख रुपए उड़ा दिए। जानिए क्या है पूरा मामला...

WhatsApp scam: बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ ऑनलाइन स्कैम का मामला भी तेजी से बढ़ते जा रहा है। हर दिन कहीं न कहीं से यूजर्स के साथ जालसाजी की खबरें आती रहती हैं, जिसमें वे अपनी मेहनत की कमाई मिनटों में गंवा  देते हैं। ताजा मामला मुंबई का है, जहां एक यूजर को व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ना भारी पड़ गया है। जालसाजों ने फेक इन्वेस्टमेंट ऐप के जाल में फंसाकर यूजर से 90 लाख रुपए ठग लिए।

क्या है पूरा मामला?
 इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ित यूजर एक फर्जी विदेशी एक्सपर्ट्स के वॉट्सऐप ग्रुप में जुड़ गया। ये ग्रुप खुद को इन्वेस्टमेंट के एक्सपर्ट बताते हुए कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने के टिप्स देता था। यूजर ग्रुप की जानकारी से प्रभावित होकर और कम समय में अधिक कमाई करने की सोच से इसमें शामिल हो गया। ग्रुप में ऐड होने के कुछ समय बाद, ठगों ने उसे एक 'Institutional Trading Account' खोलने और प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहना शुरू कर दिया।

मुनाफा कमाने के बजाए गंवा दिए 90 लाख रुपए
जालसाजों के कहने पर जब यूजर ने प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड किया, तो उसे कंपनी के बैंक अकाउंट में 90 लाख रुपए जमा करने के लिए कहा गया। शुरू में ठगों ने यूजर को 15.69 करोड़ रुपए का मुनाफा दिखाकर उसका भरोसा जीत लिया। लेकिन जब यूजर ने अपने फंड्स निकालने की कोशिश की, तो स्कैमर ने उसे ब्लॉक कर दिया और प्रॉफिट में 10 पर्सेंट शेयर, यानी करीब 1.45 करोड़ रुपए की मांग करने लगे। तब जाकर यूजर को अहसास हुआ कि वह एक बड़े फ्रॉड का शिकार हो चुका है और वह 90 लाख रुपए गंवा चुका है।

यह भी पढ़ें: Wikipedia भारतीय यूजर्स से मांग रहा ₹25 का डोनेशन, जानें क्या है वजह

आप भी रहें सतर्क

  • इन्वेस्टमेंट स्कीम और ऑफर वाले मेसेज सहित फेक लिंक पर भुलकर भी भरोसा न करें। कंपनियां कभी भी इस तरह से मेसेज भेजकर यूजर्स को स्कीम के बारे में जानकारी नहीं देती हैं और न हीं इन्वेस्टमेंट करने का दबाव देती है।
  • साथ ही जब आपको इस तरह के मैसेज आए तो आप मैसेज भेजने वाले के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें। इसके अलावा, आप किसी भी अनजान ग्रुप में न जुड़ें।
  • अगर कोई आपको जल्दी से जल्दी इन्वेस्टमेंट करने के लिए उकसा रहा है, तो तुरंत सतर्क हो जाएं। साथ ही अच्छे रिटर्न की गारंटी देने वाली स्कीमों से दूर रहें।
CH Govt hbm ad
5379487