Logo
WhatsApp Third Party Chat Feature: व्हाट्सएप में जल्द ही एक नया फीचर जुड़ने वाला है। इसके बाद थर्ड पार्टी ऐप यूजर्स भी व्हाट्सएप यूजर्स को मैसेज भेज पाएंगे। जानिए ये कैसे काम करता है।

WhatsApp Third Party Chat Feature: पॉपुलर मैसेजिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप वैसे तो समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए खास फीचर्स की घोषणा करते रहता है। लेकिन, इस बार कंपनी को एक फीचर्स मजबूरी में लाना पड़ रहा है। दरअसल, प्लेटफॉर्म को यूरोपीय संघ (EU) के आदेश का पालन करते हुए थर्ड पार्टी चैट फीचर को लाइव करना करना है। ताकि, अन्य प्लेटफॉर्म के यूजर्स भी व्हाट्सएप यूजर्स को मैसेज सेंड कर सकें। कंपनी इस दिशा में लंबे में समय से काम कर रही है और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में सभी यूजर्स के लिए इस फीचर्स को लाइव कर दिया जाएगा।

यूरोपिय संघ के डिजिटल मार्केट एक्ट (EU Digital Market Act) के तहत सभी बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों, जिन्हें गेटकीपर्स के रूप में जाना जाता है और जिनका डिजिटल मार्केट में अच्छा-खासा प्रभाव है, उन्हें ऐप में थर्ड पार्टी चैट फीचर्स देना होगा। इस फीचर्स के लाइव होने से यूजर्स को इंटरोऑपरेबिलिटी का फायदा मिलेगा। आसान भाषा में कहें तो ऐसे यूजर्स जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं करते हैं, वे भी इस फीचर्स के माध्यम से व्हाट्सएप यूजर्स से कॉम्यूनिकेशन या मैसे कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आपको समझाएं तो मान लीजिए आप सिग्नल या अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो आप थर्ड पार्टी चैट फीचर के लाइव होने के बाद व्हाट्सएप यूजर्स को भी अपना संदेश भेज सकेंगे। थर्ड पार्टी यूजर्स के मैसेज वॉट्सऐप में थर्ड पार्टी चैट फोल्डर के अंदर नजर आएंगे।

ये भी पढ़ेंः लॉन्च डेट के बाद Moto G24 Power के स्पेसिफिकेशन का खुलासा, 256GB स्टोरेज, 6,000mAh बैटरी के साथ मिलेगा बहुत कुछ, डालें एक नजर

जब चाहेंगे तब ही आएंगे मैसेज
आपको बता दें कि, इंटरोऑपरेबिलिटी फीचर एक ऑप्ट इन या आउट फीचर होगा। इसका मतलब ये है कि आप जब चाहेंगे तब ही आपको दूसरे ऐप्स के यूजर्स मैसेज कर पाएंगे। आप उस यूजर्स को इस ऑप्शन से बाहर भी कर सकते हैं। इसके साथ ही इंटरोऑपरेबिलिटी फीचर के तहत किए गए सभी मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड और आपके और रिसीवर के बीच तक सीमित होंगे।

इस अपडेट की जानकारी Wabetainfo की ओर से दी गई है। फिलहाल यह फीचर iOS बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। आने वाले समय में इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लाइव किया जाएगा।

5379487