Logo
AI Images In WhatsApp: व्हाट्सएप अबतक का सबसे बड़ा अपडेट लेकर आया है। लेटेस्ट अपडेट व्हाट्सएप यूजर्स को चैट में AI-संचालित इमेज (AI-Image) भेजने की अनुमति देता है। आइए जानते हैं ये कैसे काम करता और आप अपने फोन में कैसे इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

AI Images In WhatsApp: पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Ai) इंटीग्रेशन का काम तेजी से चल रहा है। प्लेटफॉर्म ने हाल ही में सर्च बार में Meta AI के साथ एक नया WhatsApp लेआउट पेश किया है। Meta AI आपको चैटबॉट के साथ साझा किए गए टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर इमेज बनाने की सुविधा प्रदान करता है।WhatsApp अब एक शॉर्टकट फीचर पर काम कर रहा है, जिससे यूजर्स चैट में आसानी से AI-संचालित इमेज भेज पाएंगे।

AI इमेज के लिए WhatsApp शॉर्टकट
WhatsApp ने ऐप चैट में AI-संचालित इमेज बनाने के लिए एक नए शॉर्टकट का टेस्टिंग शुरू कर दिया है। इस फीचर को WABetaInfo द्वारा Android 2.24.12.4 अपडेट के लिए WhatsApp बीटा में देखा गया था। यह अपडेट Google Play Store में उपलब्ध है, लेकिन इसे अभी बीटा टेस्टर एक्सेस नहीं कर सकते हैं।

यह फीचर टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर इमेज बनाने और चैटबॉट से सवाल पूछने जैसे दूसरे कामों के लिए मेटा AI का इस्तेमाल करेगा। हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि मेटा AI शॉर्टकट WhatsApp यूजर्स के लिए कब उपलब्ध होगा। AI चैटबॉट हर जगह उपलब्ध नहीं है, इसलिए सभी यूजर्स तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है।

यह भी पढ़ेंः Call Recording करना पड़ सकता है भारी, हो सकती है जेल; जानें नियम 

आपको बता दें कि AI-पावर्ड इमेज बनाने के अलावा, मेटा AI का इस्तेमाल सवालों के जवाब देने, वीडियो लाने और बातचीत करने के लिए भी किया जा सकता है। WhatsApp पर Neta AI को एक्सेस करने के लिए चैट विंडो में @MetaAI टाइप कर सकते हैं और आप अपने सवाल टाइप कर सकते हैं। आपके सवालों के जवाब के लिए आपको Bing AI पर भेजा जाएगा।

भारतीय यूजर्स को करना होगा इंतजार
मेटा AI सर्च बार वाला नया WhatsApp लेआउट अभी भारत में यूजर्स तक नहीं पहुंचा है। ऐसा लगता है कि अपडेट चरणबद्ध तरीके से रोल आउट किया जा रहा है, लेकिन जल्द ही सभी WhatsApp यूजर्स को मेटा AI तक आसान पहुंच मिल जाएगी।

whatsapp में ऐसे करें AI इमेज जेनरेट (Web/Desktop)

  • सबसे पहले वह चैट ओपन करें जिसमें आप AI इमेज जेनरेट करना चाहते हैं।
  • इसके बाद मैसेज फील्ड में @ टाइप करें, फिर / इमेजिन पर क्लिक करें।
  • मैसेज फील्ड में अपना टेक्स्ट प्रॉम्प्ट दर्ज करें और सेंड पर क्लिक करें।
  • अब ऐआई जेनरेटेड इमेज चैट में प्रदर्शित हो जाएगी।

AI इमेज अपडेट कैसे करें? (Web/Desktop)
आप मेटा AI का उपयोग करके अपनी बनाई गई इमेज अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए-

  • सबसे पहले आपके द्वारा बनाई गई AI इमेज के साथ चैट ओपन करें।
  • इसके बाद AI इमेज के बगल में मेनू पर क्लिक करें।
  • फिर रिप्लाई दें पर क्लिक करें।
  • मैसेज फील्ड में अपना नया टेक्स्ट प्रॉम्प्ट दर्ज करें और सेंड पर क्लिक करें।
  • अब जनरेट की गई अपडेट इमेज चैट में दिखाई देगी।
5379487