Logo
Narayana Murthy DeepFake Video: इन्फोसिस फाउंडर नारायण मूर्ति (Narayan Murthy) का सोशल मीडिया पर डीपफेक वीडियो वायरल हो रहा है।

Narayana Murthy DeepFake Video: टेक्नालॉजी फायदे के साथ कई बार बड़ी चुनौतियां भी सामने लाती है। डीप फेक वीडियो भी एक ऐसी ही मुश्किल है। इन दिनों आम लोगों के साथ ही टेक एक्सपर्ट्स के लिए भी डीपफेक वीडियो बड़ा सिरदर्द बना गया है। अपने-अपने क्षेत्र में नाम कमाने वाली बड़ी हस्तियों के इन दिनों डीपफेक वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल और रश्मिका मंधाना के डीपफेक वीडियो काफी सुर्खियों में रह चुके हैं। अब इस लिस्ट में इन्फोसिस कंपनी के फाउंडर नारायण मूर्ति (Narayan Murthy) का नाम भी शामिल हो गया है।

नारायण मूर्ति ने लोगों को चेताया

डीपफेक वीडियो सामने आने के बाद खुद नारायणमूर्ति ने इस वीडियो में दी जा रही 'फेक न्यूज' को लेकर आम जनता को सचेत रहने की सलाह दी है। इन्फोसिस फाउंडर ने गुरुवार को डीपफेक वीडियो को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर जानकारी दी। उन्होंने कहा कुछ वेब पेज इस बात को क्लेम कर रहे हैं कि टेक टाइकून ने ऑटोमेटेड ट्रेडिंग एप्लीकेशन में इन्वेस्ट किया है।

उन्होंने X वॉल पर लिखा 'बीते कुछ महीनों में सोशल मीडिया ऐप्स और वेब पेजेस के जरिये कई फेक न्यूज फैलाई गई हैं। इन खबरों में ये क्लेम किया जा रहा है कि मैंने ऑटोमेटेड ट्रेडिंग एप्लीकेशन में इन्वेस्ट किया है या उन्हें एन्डोर्स कर रहा हूं। इनके नाम BTC AI Evex, British Bitcoin Profit, Bit Lyte Sync, Immediate Momentum, Capitalix Ventures आदि हैं।'

मूर्ति ने आगे कहा कि 'फर्जी वेबसाइट्स पर ये न्यूज आइटम सामने आ रहे हैं। ये डीपफेक पिक्चर्स और वीडियो का उपयोग कर फर्जी इंटरव्यू भी पब्लिश कर रहे हैं।' एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए इन्फोसिस फाउंडर ने इस तरह की एक्टिविटी में शामिल होने को खारिज कर दिया है। 

बता दें कि डीपफेक वीडियो को लेकर देशभर में काफी चर्चा का माहौल बना हुआ है। खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी डीप फेक वीडियो को लेकर अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं। हाल ही में मशहूर बिजनेसमैन रतन टाटा का भी इन्वेस्टमेंट एडवाइज देते हुए डीप फेक वीडियो सामने आ चुका है। 

5379487