Logo
Ajit Doval Meets Vladimir Putin: NSA अजित डोभाल रूस दौरे पर हैं। मॉस्को में डोभाल ने रुसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात की। इस दौरान पुतिन के साथ पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा पर चर्चा की।

Ajit Doval Meets Vladimir Putin: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने 12 सितंबर को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से सेंट पीटर्सबर्ग में मुलाकात की। इस दौरान डोभाल ने पुतिन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन दौरे और राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की जानकारी दी। पुतिन ने पीएम मोदी को अक्टूबर में रूस में होने वाले BRICS सम्मेलन में शामिल होने पर द्विपक्षीय वार्ता करने का प्रस्ताव दिया।

मोदी-पुतिन के बीच फोन से बातचीत
अजित डोभाल के रुसी राष्ट्रपति डोभाल से मुलाकात और बातचीत का एक वीडियो भी सामने आया है। इस मुलाकात के दौरान डोभाल ने पुतिन को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने आपके साथ अपने यूक्रेन दौरे से जुड़ी जानकारी साझा करना चाहते थे। डोभाल ने पुतिन को बताया कि पीएम मोदी चाहते थे कि मैं खुद निजी तौर पर मिलकर आपसे यह जानकारी शेयर करूं। पीएम मोदी और जेलेंस्की के बीच मुलाकात के दौरान, मैं भी मौजूद था। मैं उस बातचीत का गवाह हूं। उस दौरान जेलेंस्की के साथ भी उनके दो लोग मौजूद थे। 

BRICS सम्मेलन में द्विपक्षीय वार्ता का प्रस्ताव
इस पर पुतिन ने कहा कि पीएम मोदी मेरे अच्छे मित्र हैं। पुतिन ने कहा कि भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी तेजी से बढ़ रही है। हमें  इसे पर गर्व है। पुतिन ने कहा कि मोदी की पिछली मास्को यात्रा बेहद सफल रही। उस समय हमने कुछ अहम फैसले लिए। रूसी समाचार एजेंसी TASS के अनुसार, पुतिन ने पीएम मोदी को 22 अक्टूबर को कज़ान में होने वाले BRICS शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने इस दौरान मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता का प्रस्ताव भी दिया। पुतिन ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत ने कई सफलताएं हासिल की हैं, और वह इस पर गर्व महसूस करते हैं।

PM मोदी के दौरे के बाद रूस पहुंचे NSA डोभाल 
अजित डोभाल का रूस दौरा और पुतिन के साथ उनकी यह बैठक पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा के ढाई हफ्ते बाद हुई है। मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात के दौरान कहा था कि रूस और यूक्रेन को मिलकर युद्ध को समाप्त करने का की कोशिश करनी चाहिए। भारत शांति के हर प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है। इसके बाद खुद पुतिन ने भी कहा था कि भारत इस जंग को खत्म करवाने में एक मध्यस्थ की भूमिका निभा सकता है। 

रूस के एनएसए से अजित डोभाल ने की चर्चा
डोभाल ने रूस दौरे पर अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु के साथ बैठक की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच आपसी सहयोग और सामरिक मुद्दों पर बातचीत हुई। भारतीय दूतावास ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग की प्रगति की समीक्षा की गई । साथ ही दूसरे अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

इसी साल, जुलाई में रूस के दौरे पर गए थे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल जुलाई में पांच साल बाद रूस के दौरे पर गए थे। रूस पहुंचने पर पुतिन ने पीएम मोदी के लिए निजी डिनर का आयोजन किया था। दोनों नेताओं ने इस दौरान अनौपचारिक रूप से वार्ता की। पुतिन ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा, "आपका दिल से स्वागत है, मुझे आपको देखकर बहुत खुशी हो रही है। पीएम मोदी और पुतिन दोनों के बीच अनौपचारिक बातें हुईं थी।

5379487