Logo
Bangladesh Unrest: बांग्लादेश में सोमवार को तख्तापलट हो गया। फिलहाल बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत में मौजूद हैं। वह अगले 48 घंटों में भारत छोड़ कर जा सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक, हसीना यूरोप के किसी देश में शरण ले सकती हैं।

Bangladesh Unrest: बांग्लादेश में तख्तापलट और शेख हसीना के इस्तीफे के बाद भी हिंसा का दौर जारी है। राजधानी ढाका समेत कई शहरों में सोमवार रातभर झड़पें हुईं और फायरिंग की आवाज सुनी गई। तीन दिन में 135 लोग मारे गए। फिलहाल, बांग्लादेश की कमान वहां की सेना ने संभाल रखी है। फिलहाल बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत में मौजूद हैं। वह अगले 48 घंटों में भारत छोड़ कर जा सकती हैं।

किसी यूराेपीय देश में शरण ले सकती हैं शेख हसीना
सूत्रों के मुताबिक, हसीना यूरोप के किसी देश में शरण ले सकती हैं। इसके अलावा, अन्य देशों से भी बातचीत चल रही है, जिसमें रूस भी शामिल है। फिलहाल, शेख हसीना को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस के सुरक्षित घर में रखा गया है। भारत ने उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा है और उन्हें सुरक्षित स्थान पर भेजने की तैयारी की जा रही है। 

भारत कर रहा है शेख हसीना के लिए दूसरे देशों में जाने की व्यवस्था
शेख हसीना के भारत छोड़ने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। हसीना जिस विमान से आईं थी, वह बांग्लादेश एयरफोर्स का था। अब यह विमान वापस बांग्लादेश लौट चुका है। अब जिस देश में भी शेख हसीना शरण लेंगी, भारत उन्हें अपने विमान से वहां भेजेगा। इस संबंध में सरकारी बैठकों का दौर जारी है, और कई मुद्दों पर चर्चा हो रही है। शेख हसीना की सुरक्षा को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है, और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए सभी संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है। 

बांग्लादेशी सेना में बड़े फेरबदल
इस बीच मंगलवार को बांग्लादेश की सेना में बड़े पैमाने पर फेरबदल किए गए। मेजर जनरल जियाउल अहसान को हटा दिया गया है, जबकि लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद सैफुल्लाह आलम को विदेश मंत्रालय के कार्य सौंपे गए हैं। लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद मोजीबुर रहमान को GOC आर्मी ट्रेनिंग और डॉक्ट्रिन कमांड के रूप में नियुक्त किया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल अहमद तबरेज शम्स चौधरी को आर्मी क्वार्टरमास्टर जनरल और लेफ्टिनेंट जनरल मिजानुर रहमान शमीम को चीफ ऑफ आर्मी जनरल स्टाफ बनाया गया है।

बांग्लादेश में संसद भंग, नई अंतरिम सरकार का गठन संभव
बांग्लादेश में संसद भंग कर दी गई है और जल्द ही एक नई अंतरिम सरकार का गठन हो सकता है। छात्रों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वे न तो सैन्य शासन को स्वीकार करेंगे और न ही सेना समर्थित सरकार को। इस घोषणा के बाद, बांग्लादेश के राष्ट्रपति मुहम्मद शाहाबुद्दीन ने संसद को भंग कर दिया है। बांग्लादेश में वर्तमान स्थिति अस्थिर बनी हुई है, और आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श चल रहा है। 

हिंसा के कारण सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रतिबंध
बांग्लादेश में जारी हिंसा के कारण सरकार ने मेटा प्लेटफार्मों जैसे फेसबुक, मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि हिंसा को और बढ़ावा देने वाली सूचनाओं को फैलने से रोका जा सके। इससे पहले जुलाई में छात्र प्रदर्शन के दौरान भी हिंसा भड़क उठी थी। उस समय, ढाका के मुंशीगंज जिले के एक पुलिस अधिकारी ने कहा था कि पूरा शहर युद्ध के मैदान में तब्दील हो गया था।

आज (मंगलवार) को राष्ट्रपति ने संसद को भंग कर दिया। सेना प्रमुख जनरल वाकर-उज-जमान की देखरेख में अंतरिम सरकार का गठन होगा। पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के आलोचक रहे नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस नई सरकार के चीफ एडवाइजर होंगे। राष्ट्रपति ने मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) की नेता और पूर्व पीएम बेगम खालिदा जिया की रिहाई का आदेश जारी किया है।

UPDATES:

  • सोमवार को शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद देश छोड़ दिया। सेना का एक हेलीकॉप्टर दोपहर करीब 2.30 बजे शेख हसीना और उनकी बहन शेख रेहाना को लेकर ढाका से गाजियाबाद के लिए रवाना हुआ। शाम 5.36 बजे शेख हसीना का विमान हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने उनसे मुलाकात की। बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना और उनकी बहन यूके में शरण मिलने तक भारत में रुकेंगी। 
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश के ताजा हालात पर दोपहर 3.30 बजे लोकसभा में विस्तार से जानकारी देंगे। इससे पहले संसद में सर्वदलीय बैठक हुई।
  • सेना प्रमुख जनरल वाकर-उज-जमान ने बांग्लादेश के अंतरिम सरकार बनाने की बात कही है। पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के आलोचक रहे नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस इस सरकार के चीफ एडवाइजर होंगे।
  • विपक्षी दल बांग्लादेशी नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- हम प्रदर्शनकारी छात्रों को पूरा समर्थन देंगे। पूर्व पीएम खालिदा जिया ने नई सरकार बनने तक लोगों से शांति बनाने की अपील की।
  • राष्ट्रपति ने जेल में बंद पूर्व PM और विपक्षी नेता खालिदा जिया को रिहा करने का आदेश दिया। उन्हें 2018 में भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में 17 साल की सजा सुनाई गई थी।
  • बांग्लादेश एयरफोर्स के C-130J ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ने सुबह करीब 9 बजे हिंडन एयरबेस से उड़ान भरी। इसमें बांग्लादेश के 7 सैन्यकर्मी सवार हैं। विमान ढाका की तरफ उड़ान भर चुका है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ​​इस पर कड़ी नजर रख रही हैं। न्यूज एजेंसी ANI ने बताया कि शेख हसीना इसमें सवार नहीं हैं।  
  • बांग्लादेश में तख्तापलट का असर पूरी दुनिया में देखा जा रहा है। बीएनपी समर्थक न्यूयॉर्क स्थित बांग्लादेश कॉन्सुलेट्स में घुस गए और वहां लगी शेख मुजीबुर्रहमान की मूर्ति और तस्वीर हटा दी।
  • बांग्लादेश में शेरपुर जेल को तोड़ दिया गया है। जेल से 512 कैदी फरार हो गए। इनमें कई खतरनाक आतंकी शामिल हैं। ये आतंकी प्रतिबंधित जमातुल मुजाहिदीन और अंसारउल्ला बांग्ला के बताए जा रहे हैं।
  • प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश के कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन किए। शेख हसीना की पार्टी के नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है। उनके घरों में तोड़फोड़ और आगजनी की गई।
  • बांग्लादेश के प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी ने ऐलान किया है कि शेख हसीना जिस भी देश में जाएं, बांग्लादेश के नागरिक वहां के दूतावास के बाहर प्रदर्शन करें।
  • आर्मी चीफ छात्र नेताओं और आरक्षण विरोधी आंदोलन के नेताओं से मंगलवार को मुलाकात करेंगे। बांग्लादेश में आज से कर्फ्यू हटा लिया गया है।  
  • प्रदर्शनकारियों ने बुलडोजर की मदद से शेख हसीना के पिता शेख मुजीबुर्रहमान की मूर्ति को तोड़ दिया।

  • प्रदर्शनकारी सोमवार को बांग्लादेश की संसद और प्रधानमंत्री आवास में घुस गए। वहां आराजकता और लूटपाट की। इसके वीडियो वायरल हो रहे हैं।

शेख हसीना की आंखों में आंसू, अब लंदन जाएंगी
भारत पहुंचने पर भारतीय सैन्य अफसरों ने शेख हसीना की आगवानी की। बांग्लादेश से टेक ऑफ करने के बाद से ही भारतीय सेना ने शेख हसीना के विमान को ट्रैक करना शुरू कर दिया था। यह विमान पश्चिम बंगाल की सीमा से होते हुए भारत में दाखिल हुआ। इसके बाद यह झारखंड, बिहार और यूपी की एयर स्पेस से होते हुए गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ। इसके लिए क्लीयरेंस पहले ही दे दी गई थी। भारत पहुंचने पर शेख हसीना की आंखों में आंसू नजर आए। शेख हसीना अगले कुछ दिनों तक भारत में रुकेंगी। वे यूके में शरण लेने की कोशिश कर रही हैं।

सोमवार को कुछ घंटों में ऐसे बदली बांग्लादेश की सूरत
जैसे ही सोमवार सुबह बांग्लादेश में सियासी हलचल तेज हुई भारत समेत पूरी दुनिया की नजरें इस पर टिक गई। सुबह आरक्षण विरोधी प्रदर्शनकारियों ने ढाका में अचानक पैदल मार्च शुरू कर दिया। इससे पहले यह मार्च बुधवार को निकालने की परमिशन ली गई थी। मार्च निकलते ही सेना और पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की। हालांकि, इसके बाद हालात और उग्र हो गए। प्रदर्शनकारी पीएम आवास 'गना भबन' की ओर बढ़ने लगे। देखते- देखते ही हालात बेकाबू हो गए। प्रदर्शनकारी पीएम भवन में घुस गए। गृह मंत्री के सरकारी आवास के आग के हवाले कर दिया।

सेना ने हसीना को दिया था पद छोड़ने का अल्टीमेटम
स्थिति हात से निकलते देख बांग्लादेश के आर्मी चीफ ने पीएम शेख हसीना से मुलाकात की। आर्मी चीफ ने शेख हसीना को इस्तीफा देने के लिए 45 मिनट का अल्टीमेटम दिया। शेख हसीना ने सेना प्रमुख से देश के नाम संबोधन रिकॉर्ड करने की बात कही। हालांकि, उन्हें देश को आखिरी बार संबोधित करने का मौका नहीं दिया गया। इसके बाद शेख हसीना ने पद छोड़ दिया। अब बांग्लादेश में सेना ने कमान संभाल ली है। आर्मी चीफ ने कहा है कि हम शांति बहाली के लिए प्रयास कर रहे हैं। जल्द ही देश में नई अंतरिम सरकार का गठन होगा।

कोटा सिस्टम खत्म करने पर आंदोलन में 300 मौतें
बांग्लादेश में हिंसक झड़पों के बीच सरकार ने अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला किया था और देशभर में मोबाइल इंटरनेट को कड़ी पाबंदी के साथ बंद कर दिया था। कुछ दिन पहले ही पुलिस और ज्यादातर छात्र प्रदर्शनकारियों के बीच विवादास्पद कोटा सिस्टम को खत्म करने की मांग को लेकर हिंसक झड़पों में 200 से अधिक लोग मारे गए थे। इस प्रणाली में 1971 के स्वतंत्रता संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के रिश्तेदारों के लिए 30 प्रतिशत सरकारी नौकरियों का आरक्षण था।

5379487