Logo
Blasts in Pakistan: पाकिस्तान में चुनाव से एक दिन पहले बुधवार को 2 बड़े धमाके हुए। इसमें कम से कम 28 लोग मारे गए। जबकि 40 से अधिक लोग घायल हुए हैं। धमाका बलूचिस्तान में दो उम्मीदवारों के कार्यालय के बाहर हुआ।

Blasts in Pakistan: पाकिस्तान में चुनाव से एक दिन पहले बुधवार को 2 बड़े धमाके हुए। पहला धमाका पिशिन जिले के नोकांडी इलाके में हुआ। जिसमें 15 लोगों की मौत हुई और 30 लोग घायल हुए। पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज के अनुसार, यह विस्फोट निर्दलीय उम्मीदवार असफंद यार खान काकड़ के दफ्तर के बाहर हुआ। धमाके के वक्त काकड़ वहां नहीं थे। वहीं, दूसरा धमाका ब्लूचिस्तान के ही किला सैफुल्लाह में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई-एफ) के उम्मीदवार मौलाना अब्दुल वासे के कार्यालय के बाहर हुआ। मौलाना अब्दुल भी सुरक्षित हैं। इस धमाके में 13 लोगों की मौत हुई है। जबकि 10 लोग घायल हुए हैं। दोनों धमाकों में कुल 27 लोगों की मौत हुई है। जबकि कुल 42 लोग घायल हुए हैं। 

ज्यादातर घायलों की हालत गंभीर
अस्पताल के एमएस डॉ हबीब ने जियो न्यूज को बताया कि घायल लोगों को तहसील अस्पताल खानोजाई में स्थानांतरित कर दिया गया है, जबकि शवों को पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया गया है। डॉ. हबीब ने कहा कि ज्यादातर घायलों की हालत गंभीर है।


क्वेटा के अस्पतालों में इमरजेंसी लागू
प्रांतीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि विस्फोट के बाद क्वेटा के अस्पतालों में आपात स्थिति लागू कर दी गई है, जिसके लिए अतिरिक्त कर्मचारी भी बुलाए गए हैं। उन्होंने कहा कि ट्रॉमा सेंटर, सिविल अस्पताल, बीएमसी, बेनजीर और शेख जायद अस्पताल में घायलों के इलाज के लिए ऑपरेशन थिएटर कर्मचारियों के साथ तैयार हैं।

चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिरीक्षक से मांगी रिपोर्ट
पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने विस्फोट का संज्ञान लिया है। बलूचिस्तान के मुख्य सचिव और पुलिस महानिरीक्षक (IGP) से रिपोर्ट तलब की है। ईसीपी के एक प्रवक्ता ने कहा कि ऐसी घटनाओं में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

उम्मीदवार काकड़ बोले- हमारे 8 कार्यकर्ता हुए शहीद
पिशिन में जब विस्फोट हुआ तब निर्दलीय उम्मीदवार असफंद यार खान काकड़ अपने कार्यालय के अंदर मौजूद नहीं थे। वे बारशोर गए थे। धमाके की सूचना पाकर वे खानोजाई पहुंच रहे हैं। काकड़ ने कहा कि यह विस्फोट उनके चुनाव कार्यालय के बाहर एक मोटरसाइकिल में हुआ। उस वक्त चुनाव कार्यालय में पोलिंग एजेंटों के नामों को अंतिम रूप दिया जा रहा था। विस्फोट में हमारे आठ कार्यकर्ता शहीद हो गए और 18 से अधिक घायल हो गए।

बाइक में रखे गए थे बम
दूसरे विस्फोट में किला सैफुल्लाह जिले में जेयूआई-एफ कार्यालय को निशाना बनाया गया। बलूचिस्तान के सूचना मंत्री अचकजई ने कहा कि दूसरे विस्फोट में कम से कम 13 लोग मारे गए और 10 अन्य घायल हो गए। उन्होंने कहा कि  पीबी-3 से चुनाव लड़ रहे जेयूआई-एफ नेता मौलाना अब्दुल वासे हमले में सुरक्षित हैं। 

अचकजई ने कहा कि आतंकवादी अपने उद्देश्यों में सफल नहीं होंगे और कहा कि अंतिम आतंकवादी के खात्मे तक युद्ध जारी रहेगा। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार विस्फोटक सामग्री एक मोटरसाइकिल में रखी गई थी। आगे की जांच जारी है।

मंत्री ने आश्वासन दिया कि बलूचिस्तान में कल शांतिपूर्ण चुनाव होंगे। कल बलूचिस्तान के लोग बाहर आएंगे, वे आतंकवादियों के मंसूबों पर पानी फेर देंगे। घायलों के बारे में बोलते हुए मंत्री ने कहा कि अगर वे क्वेटा में इलाज कराने में असमर्थ हैं तो उन्हें दूसरे शहरों में भेजा जाएगा।

चुनाव के दौरान शांति स्थापित करेगी सरकार
खैबर पख्तूनख्वा के गवर्नर हाजी गुलाम अली ने बलूचिस्तान के गवर्नर और मुख्यमंत्री के साथ टेलीफोन पर बातचीत में पिशिन विस्फोट पर खेद व्यक्त किया है।वहीं, कार्यवाहक आंतरिक मंत्री गौहर इजाज ने पिशिन में चुनाव कार्यालय के बाहर हुए हमले की निंदा की है और बहुमूल्य जिंदगियों के नुकसान पर गहरा दुख और अफसोस व्यक्त किया है। मंत्री ने कहा कि आतंकी चुनाव के दौरान असुरक्षा पैदा करके पाकिस्तान को बदनाम करना चाहते हैं। निर्दोष नागरिकों के जीवन से खेलने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। इजाज ने कहा कि सरकार चुनाव के दौरान शांति स्थापित करने के लिए हरसंभव कदम उठाएगी।

पाकिस्तान में कल यानी 8 फरवरी को चुनाव है। इसमें 44 राजनीतिक दल उतरे हैं। नेशनल असेंबली या संसद के निचले सदन की 266 सीटों में महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए अतिरिक्त 70 सीटें आरक्षित हैं।

5379487