Logo
Bangladesh Train Arson Attack: बेनापोल एक्सप्रेस भारत की सीमा से लगे बंदरगाह शहर बेनापोल से आ रही थी। चुनाव से पहले बढ़ते तनाव को देखते हुए पूरे बांग्लादेश में सेना तैनात कर दी गई है। मुख्य विपक्षी दल बीएनपी चुनाव का बहिष्कार कर रहा है। 

Bangladesh Train Arson Attack: बांग्लादेश में 7 जनवरी को आम चुनाव हैं। लेकिन इससे पहले यहां हिंसा भड़क उठी। शुक्रवार की रात राजधानी ढाका के गोपीबाग इलाके में उपद्रवियों ने बेनापोल एक्सप्रेस में आग लगा दी। इस आग की चपेट में आकर चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं। वहीं कई घायल हुए हैं। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि ट्रेन के लगभग 292 यात्रियों में से अधिकांश भारत से घर लौट रहे थे। 

बेनापोल एक्सप्रेस भारत की सीमा से लगे बंदरगाह शहर बेनापोल से आ रही थी। चुनाव से पहले बढ़ते तनाव को देखते हुए पूरे बांग्लादेश में सेना तैनात कर दी गई है। मुख्य विपक्षी दल बीएनपी चुनाव का बहिष्कार कर रहा है। 

कमलापुर रेलवे स्टेशन के पास आगजनी
यह घटना रात 9 बजे के आसपास हुई। पश्चिम बंगाल की सीमा से लगे शहर बेनापोल से चलने वाली बेनापोल एक्सप्रेस राजधानी ढाका के कमलापुर रेलवे स्टेशन पहुंची थी, तभी उसकी चार बोगियों में आग लगा दी गई। आग पर काबू पाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। रात साढ़े 10 बजे आग पर काबू पाने के बाद पुलिस हताहतों और क्षति का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान चला रही है। 

पुलिस को आशंका है कि डिब्बों के अंदर कई और लोग फंसे हो सकते हैं। अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा के प्रवक्ता शाहजहां शिकदार ने बताया कि अब तक हमें चार शव मिले हैं। तलाशी अभी भी जारी है। अग्निशमन सेवा प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद मेन उद्दीन ने कहा कि मृतकों में से दो नाबालिग बच्चे शामिल हैं। 

लपटों में जलता शख्स पत्नी-बच्चों को बचाने की लगाता रहा गुहार
बेनापोल एक्सप्रेस के जलते हुए कोच से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे एक व्यक्ति की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं। प्रत्यक्षदर्शी युवक ने स्थानीय मीडिया को बताया कि जब हमने ट्रेन की खिड़की से एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति को बाहर लाने की कोशिश की तो उसने खुद की जान परवाह न करते हुए अंदर फंसे अपनी पत्नी और बच्चों को बचाने के लिए कहा। उसका आधा शरीर कोच के भीतर था, जबकि ऊपरी हिस्सा खिड़की के बाहर था। लेकिन लपटें इतनी तेज थीं किसी की हिम्मत कोच के अंदर जाने की नहीं हुई। जल्द ही आग ने उस व्यक्ति को अपनी चपेट में ले लिया और कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गई।

भारत से तीन पर्यवेक्षक पहुंचे बांग्लादेश
बांग्लादेश में रविवार, 7 जनवरी को मतदान होना है। आम चुनाव की निगरानी के लिए भारत से तीन सहित 100 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षक ढाका पहुंच गए हैं। पूर्व प्रधान मंत्री खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) आम चुनाव का बहिष्कार कर रही है। वह चुनाव कराने के लिए एक अंतरिम गैर-पार्टी तटस्थ सरकार की मांग कर रही है। सत्तारूढ़ अवामी लीग का नेतृत्व कर रही प्रधान मंत्री शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार ने इस मांग को खारिज कर दिया।

बांग्लादेश में हाल के महीनों में हुई हिंसा

  • उपद्रवियों ने 19 दिसंबर को एक ट्रेन में आग लगा दी। जिसमें एक मां और बच्चे सहित चार लोगों की मौत हो गई। उस दिन विपक्ष द्वारा देशव्यापी हड़ताल बुलाई गई थी।
  • दिसंबर की शुरुआत में राजधानी के बाहरी इलाके गाजीपुर में सात गाड़ियों के पटरी से उतर जाने के बाद तोड़फोड़ करने वालों ने रेलवे ट्रैक उखाड़ दिया। इस हादसे में एक यात्री की मौत हो गई। जबकि कई घायल हो गए। 
  • 2 जनवरी को लगभग 300 यात्रियों को ले जा रही एक ट्रेन बड़ी दुर्घटना से बची थी। उत्तरी बांग्लादेश में एक रेलवे पुल पर संदिग्ध तोड़फोड़ करने वालों ने पटरियों से 28 कीलें या हुक हटा दिए थे।

 

5379487