Logo
Donald Trump on Kamala Harris: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस पर नस्लीय टिप्पणियों से विवाद खड़ा कर दिया है। ट्रम्प ने पूछा कि कमला हैरिस ब्लैक हैं या इंडियन।

Donald Trump on Kamala Harris:पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस पर नस्लीय टिप्पणियों से विवाद खड़ा कर दिया है। शिकागो में ब्लैक पत्रकारों के एक कार्यक्रम में ट्रम्प ने कहा कि हैरिस "कुछ साल पहले ब्लैक हो गई थीं। इस बयान ने सोशल मीडिया पर बवाल मचा दिया है। ट्रम्प के इस बयान को लोगों ने नस्लीय भेदभाव करने वाला बताया है। इस बयान को लेकर ट्रम्प की आलोचना की जा रही है। 

ट्रम्प ने कमला हैरिस की पहचान पर सवाल उठाए
शिकागो में नेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्लैक जर्नलिस्ट्स के सम्मेलन में ट्रम्प ने कहा, "मुझे तब तक पता नहीं था कि वह ब्लैक हैं जब तक कि कुछ साल पहले वह ब्लैक नहीं थी और अब वह ब्लैक बनना चाहती हैं। ट्रम्प ने यह भी कहा कि हैरिस केवल अपनी एशियन-अमेरिकन पहचान का ही प्रचार कर रही थीं और अब अचानक से ब्लैक बन गईं।

बाइडन के समर्थन के बाद ट्रम्प का हमला
राष्ट्रपति जो बाइडन ने आगामी चुनावों में अपनी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का समर्थन किया है। इसके बाद से ही लगातार ट्रम्प कमला हैरिस पर निशाना साध रहे हैं। अब ट्रम्प ने उनकी नस्लीय पहचान पर सवाल उठाया है। ट्रम्प ने कहा, "वह हमेशा भारतीय विरासत की थीं, और वह केवल भारतीय विरासत का ही प्रचार कर रही थीं।" ट्रम्प ने सुझाव दिया कि इस बदलाव की जांच होनी चाहिए, जिससे और अधिक विवाद उत्पन्न हो गया। 

व्हाइट हाउस ने की ट्रम्प के बयान की आलोचना
ट्रम्प की टिप्पणियों के बाद ABC न्यूज की रशेल स्कॉट और व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करिन जीन-पियरे ने उनकी आलोचना की। पियरे ने कहा, "जो उन्होंने कहा वह घृणित है और अपमानजनक है। किसी को भी यह अधिकार नहीं है कि वह किसी को बताए कि वे कौन हैं या वे कैसे पहचानते हैं।" ट्रम्प के इस बयान को लोगों ने नस्लीय भेदभाव और नफरत का प्रतीक माना है। 

क्या है कमला हैरिस का फैमिलि बैकग्राउंड
कमला हैरिस भारतीय और जमैका पृष्ठभूमि से आती हैं। उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त की, जो ऐतिहासिक रूप से ब्लैक छात्रों के लिए प्रसिद्ध है। वह अल्फा कप्पा अल्फा सोरॉरिटी की सदस्य भी हैं। हैरिस ने यूसीएसएफ में ब्लैक लॉ स्टूडेंट्स एसोसिएशन की अध्यक्षता की और सीनेट के दौरान कांग्रेसी ब्लैक कॉकस के साथ कई गतिविधियों में भाग लिया।

ट्रम्प पहले भी कई बार कर चुके हैं ऐसी टिप्पणी
यह पहली बार नहीं है जब ट्रम्प ने किसी पर नस्लीय टिप्पणी की हो। इससे पहले भी उन्होंने भारत और अन्य देशों के लोगों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां की हैं। ट्रम्प के इन बयानों ने हमेशा से ही विवाद पैदा किया है और उनकी छवि को नुकसान पहुंचाया है। ट्रम्प के इस बयान को लेकर पहले भी कई बार विवाद हो चुका है। आम तौर पर ट्रम्प अपने एक खास वर्ग के वोटर्स को टारगेट करने के लिए ऐसा बयान देते हैं।

5379487