Logo
Donald Trump Vs Joe Biden: ट्रम्प 15 राज्यों की वोटिंग में 11 राज्यों में जीते हैं। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी से मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 13 राज्यों में जीत हासिल की है। इसके बाद तय हो गया है कि नवंबर में एक बार फिर ट्रम्प बनाम बाइडेन मुकाबला देखने को मिलेगा। 

Donald Trump Vs Joe Biden: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव इस साल नवंबर में होंगे। इससे पहले रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच कैंडिडेट्स का चयन किया जा रहा है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सुपर ट्यूजडे प्राइमरी में बड़ी जीत के साथ रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। 

नतीजे आना शुरू हो गए हैं। ट्रम्प 15 राज्यों की वोटिंग में 11 राज्यों में जीते हैं। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी से मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 13 राज्यों में जीत हासिल की है। इसके बाद तय हो गया है कि नवंबर में एक बार फिर ट्रम्प बनाम बाइडेन मुकाबला देखने को मिलेगा। 

Super Tuesday
Super Tuesday

इन राज्यों में हुई वोटिंग
अल्बामा, अलास्का, अरकांसस, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, माइने, मैसाचुसेट्स, मिनेसोटा, नॉर्थ कैरोलिना, ओक्लाहोमा, टेनेसी, टेक्सास, उटाह, वर्मोंट और ​वर्जीनिया। 

क्या है सुपर ट्यूजडे?
अमेरिकी चुनाव में सुपर ट्यूजडे का संवैधानिक तौर पर कोई अर्थ नहीं है। लेकिन इस दिन कई राज्यों में प्राइमरी वोटिंग होती है। इस चुनाव से अंदाजा लग जाता है कि किस पार्टी से कौन राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार होगा? इसलिए वोटिंग के इस दिन को सुपर ट्यूजडे कहा जाता है। 

कैसे होता है अमेरिका में चुनाव?
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव तीन चरण में होते हैं। पहले चरण को प्राइमरी कहा जाता है। दूसरा जनरल इलेक्शन और तीसरा इलेक्टोरल कॉलेज है। 

  • प्राइमरी चुनाव: इस चुनाव में पार्टी कार्यकर्ता वोटिंग करते हैं। इससे राष्ट्रपति उम्मीदवार का सेलेक्शन किया जाता है। 
  • जनरल चुनाव: इसमें जनता वोटिंग करती है। जनता अपने सांसद को चुनती है। 
  • इलेक्टोरल कॉलेज: सांसद वोटिंग करते हैं। वे राष्ट्रपति चुनते हैं। 
5379487