Logo
Donald Trump Wins New Hampshire: अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इसके पहले रिपब्लिकन और डेमोक्रेट पार्टी अपने-अपने कैंडिडेट फाइनल करने में जुटी हैं। इस कड़ी में न्यू हैंम्पशायर में मंगलवार को हुए प्राइमरी इलेक्शन में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली को हराया है।

Donald Trump Wins New Hampshire: अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इसके पहले रिपब्लिकन और डेमोक्रेट पार्टी अपने-अपने कैंडिडेट फाइनल करने में जुटी हैं। इस कड़ी में न्यू हैंम्पशायर में मंगलवार को हुए प्राइमरी इलेक्शन में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली को हराया है। निक्की भारतीय मूल की हैं और इलेक्शन में वे दूसरे स्थान पर रहीं।

वहीं, वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बिना प्रचार किए डेमोक्रेट पार्टी के इलेक्शन में जीत हासिल की है। आयोवा में जीत के बाद प्राइमरी इलेक्शन में डोनाल्ड ट्रंप की लगातार दूसरी जीत नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन के साथ दोबारा मुकाबला होने की संभावना बन रही है।

रॉयटर्स ने एडिसन रिसर्च के हवाले से बताया कि 14 फीसदी वोटों की गिनती के बाद ट्रंप को निक्की हेली के 46.6 फीसदी की तुलना में 52.3 फीसदी वोट मिले।

अब निक्की हेली क्या करेंगी?
रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप को चुनौती देने वाले रॉन डी सेंटिस और विवेक रामास्वामी खुद को रेस से अलग कर चुके हैं। विवेक रामास्वामी ने सलाह दी थी कि निक्की हेली को भी अपना नाम वापस ले लेना चाहिए। हालांकि निक्की हेली ने इसके संकेत नहीं दिए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेली 24 फरवरी को अपने गृह राज्य दक्षिण कैरोलिना में अगले प्राथमिक चुनाव में एक मजबूत लड़ाई लड़ने की कोशिश कर रही है। 

निक्की का दावा है कि डोनाल्ड ट्रंप काफी उम्रदराज हैं। उन्हें राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरह भूलने की बीमारी है। वहीं, ट्रंप का कहना है कि निक्की में राष्ट्रपति बनने की काबिलियत नहीं है। निक्की को यूएन में अमेरिकी एंबेसडर बनाया गया था, लेकिन वो नाकाम रहीं और उन्हें बाद में इस्तीफा देना पड़ा था। 

वहीं, रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर नियोम डेविस का कहना है कि ट्रंप लोकप्रिय हैं, इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन मैं मानता हूं कि ट्रंप को असली चुनौती निक्की ही दे सकती हैं। निक्की फायरब्रांड और बहुत एनर्जी वाली लीडर हैं। 

Donald Trump Vs Nikki Haley
Donald Trump Vs Nikki Haley

आयोवा कॉकस में ट्रंप ने हासिल की थी जीत
रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से पहला कॉकस आयोवा राज्य में हुआ था। ट्रंप ने एकतरफा जीत हासिल की थी। न्यू हैम्पशायर में प्राइमरी इलेक्शन है। प्राइमरी और कॉकस चुनाव, दोनों का मकसद राष्ट्रपति कैंडिडेट का चुनाव करना होता है। प्राइमरी इलेक्शन को राज्य सरकार कराती है। वहीं कॉकस पार्टी का कार्यक्रम होता है। प्राइमरी इलेक्शन में वोटिंग होती है। जबकि कॉकस में पार्टी प्रतिनिधि हाथ उठाकर या पर्ची डालकर वोटिंग कर सकते हैं। पार्टी की एक टीम ऑब्जर्वर का काम संभालती है। 

नाम वापस नहीं लिया तो क्या होगा?
यदि निक्की हेली ने न्यू हैम्पशायर के बाद चुनावी रेस से अपना नाम वापस ले लिया तो ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उम्मीदवार होंगे। अगर निक्की नाम वापस नहीं लेती हैं तो बाकी 48 राज्यों में प्राइमरी या कॉकस की वोटिंग जून महीने तक चलती रहेगी। अगर ट्रंप या निक्की में जिस किसी को 1215 डेलिगेट्स के वोट पहले मिल गए तो वह पार्टी का ऑफिशियल कैंडिडेट होगा। 

5379487