Logo
Donald Trump South Carolina Primary Win: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डाेनाल्ड ट्रम्प ने रिपब्लिकल प्राइमरी इलेक्शन में निक्की हेली को हरा दिया। इसके साथ ही ट्रम्प में सुपर ट्यूजडे की रेस में आगे निकल गए हैं। निक्की हेली ने चुनाव से पहले कहा था कि अगर ट्रम्प दोबारा राष्ट्रपति बनने हैं तो देश में अराजक स्थिति पैदा हो सकती है।

Donald Trump South Carolina Primary Win: पूर्व  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी इलेक्शन में अपने प्रतिद्वंद्वी भारतीय मूल की निक्की हेली को हराकर मजबूत जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही ट्रम्प ने शुरुआती चार प्रमुख नॉमिनेटिंग इलेक्शन में में ट्रंप ने क्लीन स्वीप किया है। इसके साथ ही ट्रम्प  "सुपर ट्यूजडे" की दौड़ में एक मजबूत उम्मीदवार बन गए हैं।

रिपब्लिकन नॉमिनेशन की दौड़ में ट्रम्प की दावेदारी मजबूत
हेली के गृह राज्य साउथ कैरोलिना में ही ट्रम्प ने उनको हरा दिया। हेली इससे पहले साउथ कैरोलिया के गवर्नर के रूप में सेवा दे चुकी हैं। ट्रम्प की इस जीत से  रिपब्लिकन नॉमिनेशन की दौड़ में उनकी बढ़त मजबूत हो गई। इस चुनाव से पहले हेली ने ट्रम्प की फिटनेस पर सवाल उठाया था। यह भी कहा  था कि ट्रम्प के दोबारा राष्ट्रपति बनने पर देश में अराजक स्थिति पैदा हो सकती है। इसके  बावजूद, ट्रम्प को रिपब्लिकन्स का भरपूर प्यार मिला।

प्राइमरी इलेक्शन में इकलौती महिला कैंडिडेट थीं निक्की
ट्रम्प ने कितने अंतर से जीत हासिल की है,अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन शुरुआती रुझान से पता चलता है कि ट्रम्प ने अच्छे मार्जिन से हेली को परास्त किया है। मतदान समाप्त होते ही प्रमुख अमेरिकी मीडिया हाउसेज ने ट्रम्प की जीत की खबर दे दी। राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले रिपब्लिकन प्राइमरी इलेक्शन में निक्की हेली एकमात्र महिला कैंडिडेट थीं। 

पहले ही तीन राज्यों में प्राइमरी जीत चुके हैं ट्रम्प
ट्रम्प ने पहले आयोवा और न्यू हैम्पशायर में जीत हासिल की थी, जबकि नेवादा में उन्हें निर्विरोध चुना गया था। बता दें कि नेवादा के लिए प्राइमरी इलेक्शन में ट्रम्प को विवादों का भी सामना करना पड़ा। साउथ कैरोलिना में ध्यान ट्रम्प की जीत की मार्जिन पर था। विश्लेषकों का मानना ​​था कि हेली के लिए 15 पॉइंटर या उससे कम का अंतर एक सकारात्मक परिणाम होगा।

ट्रम्प ने मौजूदा राष्ट्रपति बाइडेन के खिलाफ खोला माेर्चा
ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि वह नवम्बर में होने वाले यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ चुनाव लड़ने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। प्राइमरी इलेक्शन के चुनाव प्रचार के दौरान भी ट्रम्प ने निक्की हेली के बजाय बाइडेन को लेकर ही अपनी बातें सामने रखीं। हेली ने यह तर्क दिया था कि वह राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं, हालांकि, उनकी इस अपील का ज्यादा असर नहीं हुआ।

अमेरिका में क्या होता है प्राइमरी इलेक्शन?
बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति कैंडिडेट चुनने के लिए हर पार्टी अपने ही नेताओं के बीच प्राइमरी इलेक्शन कराती है। इससे ही आगे चलकर प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट बनने का रास्ता साफ होता है। इसमें पार्टी के ही डेलिगेट्स उस कैंडिडेट के लिए वोट करते हैं, जिन्हें वह अपनी पार्टी के अगले प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट के तौर पर देखना चाहते हैं। साउथ कैरोलिना में इस चुनाव में ट्रम्प और भारतवंशी निक्की हेली प्रबल दावेदार थे। 

5379487