Logo
Chile earthquake: चिली के एंटोफगास्टा में गुरुवार को 7.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप में जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। सुनामी की कोई चेतावनी नहीं जारी की गई।

Chile earthquake: गुरुवार को चिली के एंटोफगास्टा (Antofagasta) में रिक्टर स्केल (Richter scale) पर 7.3 तीव्रता का भूकंप (Chile earthquake) आया। भूकंप का केंद्र तटीय शहर से 265 किलोमीटर पूर्व में और गहराई 126 किलोमीटर थी। शुरुआती रिपोर्टों में किसी जनहानि या संपत्ति के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। एएफपी के अनुसार, अब तक कोई सुनामी चेतावनी (tsunami warning) जारी नहीं की गई है। चिली, जो "रिंग ऑफ फायर" (Ring of Fire) में स्थित है, अक्सर भूकंप का सामना करता है।

सुनामी की कोई चेतावनी नहीं
एएफपी के अनुसार, अब तक कोई सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है। यह भूकंप इस साल जनवरी में उत्तरी चिली के तारापाका क्षेत्र में आए 5.3 तीव्रता के भूकंप के बाद आया है। तारापाका में भूकंप की गहराई 118 किलोमीटर थी।चिली प्रशांत महासागर के 'रिंग ऑफ फायर' में स्थित है, जहां अक्सर भूकंप आते हैं। यहां 2010 में, 8.8 तीव्रता का भूकंप आया था और उसके बाद आई सुनामी ने 526 लोगों की जान ले ली थी। 

सरकार ने नागरिकों से की अपील
चिली सरकार ने नागरिकों को सावधानी बरतने और आवश्यक सुरक्षा उपाय अपनाने की सलाह दी है। भूकंप के समय सुरक्षित स्थानों पर जाने और आपातकालीन सेवाओं के संपर्क में रहने की हिदायत दी गई है। लोगों से कहा गया है कि भूकंप के समय अपनाए जाने वाले एहतियात को ध्यान में रखें। 

आइए अब जानते हैं चिली के दो सबसे बड़े भूकंपों के बारे में:

  • चिली भूकंप 1960: यह चिली में आया सबसे बड़ा भूकंप था। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 9.5 थी। इस भूकंप के बाद आई सुनामी से दक्षिणी चिली, हवाई द्वीप और जापान में भारी तबाही हुई थी। 
  • चिली में 3800 साल पहले आया भूकंप: शोधकर्ताओं के दावों के मुताबिकख् इतिहास का सबसे बड़ा भूकंप करीब 3800 साल पहले उत्तरी चिली में आया था। इसकी तीव्रता लगभग 9.5 मैग्नीट्यूड थी। यह भूकंप चिली से 5,000 किमी दूर न्यूजीलैंड में भी महसूस किया गया था। 
     
5379487