Logo
SCO Summit: भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध अब भी तनावपूर्ण बने हुए हैं। इस बीच शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान जाएंगे।

SCO Summit: भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध अब भी तनावपूर्ण बने हुए हैं। इस बीच शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। इस बार एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है। यह बैठक 15-16 अक्टूबर को इस्‍लामाबाद में होगी। इससे पहले जब सुषमा स्वराज विदेश मंत्री थीं, तब 2015 में पाकिस्तान का दौरा किया था।

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के लिए सदस्य देश के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भी भेजा गया है। हालांकि, भारत की तरफ से पीएम मोदी के शामिल होने को लेकर कोई आश्वासन नहीं दिया गया है।

SCO शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा पाकिस्तान
पाकिस्तान के पास शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की अध्यक्षता है जो रोटेट होती रहती है। अपने कार्यकाल में वह अक्टूबर में दो दिवसीय एससीओ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग की मेजबानी करेगी। इससे पहले अगस्त में, पाकिस्तान ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अक्टूबर में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन की काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट की बैठक में आमंत्रित किया था।

सदस्य देशों के प्रमुखों को भेजा गया निमंत्रण
पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने कहा था कि 15-16 अक्टूबर को होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए सदस्य देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है। इसी के तहत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण भेजा गया है। उन्होंने कहा कि कुछ देशों ने पहले ही बैठक में भागीदारी की पुष्टि कर दी है, जिसके बारे में उचित समय पर जानकारी दी जाएगी।

9 साल पहले सुषमा स्वराज ने किया था दौरा
एस जयशंकर बतौर विदेश मंत्री पहली बार इस्‍लामाबाद का दौरा करने वाले हैं। बता दें कि, तकरीबन 10 साल बाद भारत का कोई लीडर पाकिस्‍तान का दौरा करेगा। इससे पहले दिसंबर 2015 में सुषमा स्वराज ने पड़ोसी देश पाकिस्तान का दौरा किया था।

विश्व के 8 देश SCO के सदस्य
गौरतलब है कि 'शंघाई फाइव' का गठन रूस, चीन, कज़ाखस्तान, किर्गिज़स्तान और ताजिकिस्तान ने साथ मिलकर 1996 में किया था। वर्तमान में विश्व के 8 देश (कज़ाखस्तान, चीन, किर्गिज़स्तान, रूस, ताजिकिस्तान, उज़्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान) SCO के सदस्य हैं।

5379487