Logo
Harini Amarasooriya: श्रीलंका में एक नया इतिहास रचा गया है। हरिनी अमरसूरिया को श्रीलंका की तीसरी महिला प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। 54 वर्षीय हरिनी, दिल्ली के हिंदू कॉलेज की पूर्व छात्रा रही हैं।

Harini Amarasooriya: श्रीलंका में एक नया इतिहास रचा गया है। हरिनी अमरसूरिया को श्रीलंका की तीसरी महिला प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। 54 वर्षीय हरिनी, दिल्ली के हिंदू कॉलेज की पूर्व छात्रा रही हैं। उन्होंने वहां से समाजशास्त्र में स्नातक किया था। यह हिंदू कॉलेज के लिए गर्व का पल है, जिसने कई प्रमुख हस्तियों को जन्म दिया है। हरिनी अमरसूरिया ने अपनी शपथ श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमार दिसानायके से ली।

ऑस्ट्रेलिया से एंथ्रोपोलॉजी में मास्टर डिग्री की हासिल की
हरिनी अमरसूरिया न केवल एक शिक्षाविद हैं, बल्कि एक सशक्त राजनीतिज्ञ भी हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया से एंथ्रोपोलॉजी में मास्टर डिग्री प्राप्त की और एडिनबर्ग विश्वविद्यालय से सोशल एंथ्रोपोलॉजी में पीएचडी की। अपनी उच्च शिक्षा के बाद, उन्होंने युवाओं, राजनीति, और लिंग विकास पर कई शोध किए। 2020 में हरिनी एनपीपी के राष्ट्रीय सूची से संसद सदस्य बनीं और अब श्रीलंका की प्रधानमंत्री के रूप में सेवा दे रही हैं।

हिंदू कॉलेज की प्रिंसिपल ने जताई खुशी
हरिनी अमरसूरिया का नाम अब हिंदू कॉलेज के उन गौरवपूर्ण छात्रों में शामिल हो गया है जिन्होंने दुनिया में बड़ी पहचान बनाई। हिंदू कॉलेज की प्रिंसिपल अंजू श्रीवास्तव ने इस पल को गर्व का क्षण बताया। उन्होंने कहा कि हरिनी की उपलब्धि हमारे कॉलेज के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। कॉलेज का संसदीय प्रणाली से लंबा इतिहास रहा है, और अब हरिनी की इस सफलता ने कॉलेज की प्रतिष्ठा और बढ़ा दी है।

कॉलेज के दिनों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में रहती थीं एक्टिव
हरिनी अमरसूरिया ने न केवल शिक्षा और राजनीति में सफलता हासिल की, बल्कि कॉलेज के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी एक्टिव रहती थीं। उनके समकालीन, बॉलीवुड निर्देशक नलिन सिंह ने बताया कि हरिनी कॉलेज के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी भाग लेती थीं। उन्होंने भाषा की बाधा के बावजूद सांस्कृतिक जीवन में अपनी पहचान बनाई। यह उनकी व्यक्तित्व की एक खासीयत रही है। यही वजह है कि आज वह एक मजबूत नेता बनकर उभरी हैं। 

भारत के लिए मददगार हो सकती हैं हरिनी अमरसूरिया
हरिनी अमरसूरिया की हिंदू कॉलेज से जुड़ी यादें और उनका दिल्ली में बिताया समय, भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में मददगार हो सकता है। बॉलीवुड निर्देशक नलिन सिंह ने उम्मीद जताई कि हरिनी का हिंदू कॉलेज से जुड़ाव और उनकी भारतीय संस्कृति की समझ दोनों देशों के संबंधों को सकारात्मक दिशा में ले जाने में मददगार साबित होगी।

श्रीलंका की तीसरी महिला प्रधानमंत्री
हरिनी अमरसूरिया श्रीलंका की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं। इससे पहले 25 साल पहले श्रीलंका में महिला प्रधानमंत्री बनी थीं। हरिनी ने अपने अकादमिक करियर को राजनीति में बदलते हुए कई किताबें भी लिखी हैं और समाज के विभिन्न मुद्दों पर शोध भी किया है। उनका योगदान न केवल श्रीलंका बल्कि पूरे दक्षिण एशिया के लिए प्रेरणादायक है।


 

5379487